प्रोटीन व कैल्शियम का पॉवर हाउस है पनीर, जानिए इसके फायदे

punjabkesari.in Saturday, Feb 01, 2020 - 01:16 PM (IST)

जब बात चीज की आती है तो ज्यादातर लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं। एक तरफ तो चीज का टेस्ट अच्छा होता है इसलिए ज्यादातर लोग इसे पसंद करते हैं लेकिन जब बात आती है कि क्या चीज खाना हेल्दी है? तो इस सवाल के जवाब में अधिकतर लोगों को यही लगता है कि चीज में फैट और कैलरी की मात्रा अधिक होती है इसलिए वे चीज का सेवन करने से परहेज करते हैं। लेकिन हकीकत इससे बिलकुल अलग है क्योंकि चीज एक हेल्दी फूड है और इसमें ढेर सारे न्यूट्रिशन्स होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं। चीज कई तरह का होता है तो कौन सा चीज खाना आपके लिए बेहतर होगा और चीज खाने के फायदे क्या हैं, यहां जानें...

Image result for cheese pic,लोीग

आरएमएलआई अस्पताल की फिजिशन डॉ. पूनम तिवारी कहती हैं कि चीज खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। चीज आपके दांतों से लेकर आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने और बॉडी सेल्‍स को मजबूत बनाने में मदद करता है। चीज में प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा भी भरपूर होती है। 100 ग्राम चीज में करीब 36 से 40 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा चीज में विटमिन ए, बी2, बी12 और विटमिन डी के अलावा, जिंक, फॉस्फॉरस, सोडियम और मैग्नीशिमय जैसे मिनरल्स भी होते हैं।

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित स्टडीज की मानें तो हर दिन करीब 45 ग्राम चीज खाने से टाइप 2 डायबीटीज होने का खतरा 10 प्रतिशत तक कम हो जाता है। चीज में मौजूद सैचुरेटेड फैट टाइप 2 डायबीटीज होने के खतरे को कम कर देता है। साथ ही साथ चीज में मौजूद कैल्शियम, इंसुलिन सीक्रिशन को बढ़ाता है और प्रोटीन भी इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में मदद करता है। कुल मिलाकर देखें तो डायबीटीज होने से रोकने में मददगार है चीज।

Image result for diabetes pic,nari

चलिए अब हम आपको बताते हैं पनीर खाने से मिलते है और भी कई फायदे...

. पनीर बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाकर गुड़ कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।
. कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होने से इसका सेवन करने से हड्डियों और दांतों को मजबूती देती है।
. इसका सेवन करने से शारीरिक और मानसिक रूप से विकास होता है।
. पनीर बॉडी में विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद करता है। 
. डायबिटीज के पेशेंट के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। 
. इससे पाचन क्रिया को स्ट्रांग करने में मदद मिलती है।
. लीनोलाइक एसिड काफी मात्रा में होने से यह वजन को कम करने में मदद करता है। 
. प्रोटीन की मात्रा अधिक होने से यह मांसपेशियों को मजबूत करता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static