गाजर खाएं खून बनाएं

punjabkesari.in Thursday, Nov 26, 2020 - 10:37 AM (IST)

सर्दियों में मिलने वाली लाल-लाल गाजर का सब्जी, जूस, सलाद, हलवा आदि के रूप में सेवन किया जाता है। खाने में टेस्टी होने के साथ यह पोषक तत्वों से भरी होती है। इसमें विटामिन-ए, ई, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी- कैंसर गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ खून की कमी पूरी होने में मदद मिलती है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने के साथ कैंसर जैसे गंभीर रोग के होने का खतरा कई गुणा कम होता है। तो चलिए जानते हैं, इसके सेवन से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में...

खून बढ़ाए

गाजर सभी जरूरी तत्वों के साथ भरपूर मात्रा में आयरन व विटामिन-ई पाया जाता है। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है। साथ ही पीरियड्स के दिनों में इसका सेवन करने से हैवी ब्लड फ्लो को कम करने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

कैंसर से करे बचाव 

गाजर में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-कैंसर गुण शरीर में कैंसर की कोशिकाएं पनपने से रोकते हैं। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। इसमें कैरोटीन और बीटा-कैरोटीन होने से प्रोस्‍टेट और ब्रेस्‍ट कैंसर होने से बचाव रहता है। 

दिल के लिए फायदेमंद

गाजर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन, अल्फा कैरोटिन गुण होते हैं।‌ इसका सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने से इससे जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। गाजर को हल्का भून कर खाने से दिल की कमजोरी व हार्ट बीट बढ़ने की परेशानी दूर होती है। ‌

PunjabKesari

ब्‍लड प्रेशर रखें कंट्रोल

विटामिन-ए,ई, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर गाजर का सेवन करने से ब्लड कंट्रोल में रहता है। ऐसे में हाइपरटेंशन से परेशान लोगों को इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

गाजर विटामिन-ए का मुख्य स्रोत है। ऐसे में इसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज होने में मदद मिलती है।‌‌‌‌‌‌‌ साथ ही इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन मोतियाबिंद होने से आंखों को बचाता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होने के साथ इससे जुड़ी अन्य बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है।

PunjabKesari

मजबूत मांसपेशियां व हड्डियां

इसके सेवन से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में जोड़ों व शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द की शिकायत दूर होती है। नियमित रूप से गाजर का सेवन करने से गठिया जैसा रोग ठीक होने में मदद मिलती है।

मजबूत पाचन तंत्र

नियमित रूप से गाजर का सेवन करने से अपच, पेट दर्द, एसिडिटी, गैस व अन्य बीमारियों से बचाव रहता है। साथ ही पेट की अच्छे से सफाई होने से पाचन तंत्र मजबूत होने में मदद मिलती है। 

स्‍किन करे ग्लो

गाजर का सेवन करने से खून की पूरी होने से साथ साफ भी होता है। ऐसे में पिंपल्स, दाग-धब्बे, डार्क सर्कल्स, झाइयां व झुर्रियों आदि की समस्याएं दूर हो स्किन ग्लो करती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static