वायरल बीमारियों से दूर रखेगा Vegetables Soup, करें अपनी डाइट में शामिल

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2023 - 11:25 AM (IST)

सर्दियों में कई हैल्दी सब्जियां आती हैं जो स्वाद में लाजवाब होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती हैं। बहुत से लोग सब्जियों का सूप बनाकर भी पीते हैं। चिकन, गाजर, पालक जैसी सब्जियों का सूप स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप मिक्स वेज सूप भी बनाकर सर्दियों में पी सकते हैं। विंटर में नियमित वेजिटेबल्स सूप पीने से आपके शरीर को कई तरह के फायदे होंगे। तो चलिए आपको बताते हैं सूप पीने के फायदे...

शरीर से दूर होगी कमजोरी 

सर्दियों में रोजाना सूप पीने से आपके शरीर में से कमजोरी दूर होगी। सर्दियों में आलस, थकान और शरीर में कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में यदि आप शरीर को ताकतवर रखना चाहते हैं तो सूप को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। सूप पीने से आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी। 

PunjabKesari

मजबूत होगी इम्यूनिटी 

सर्दियों में सूप पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। यदि आप शरीर की इम्यूनिटी मजबूत करना चाहते हैं तो वेजिटेबल सूप बनाकर पी सकते हैं। सब्जियों में विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। यदि आप रोजाना सूप पीते हैं तो फ्लू, सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं से बच सकते हैं। इसके अलावा इंफेक्शन और संक्रमण से भी बचाव रहेगा। 

शरीर को मिलेगी गर्माहट 

सर्दियों में ठंड से बचाने के लिए शरीर को गर्म रखना बहुत जरुरी होता है। ऐसे में आप वेजिटेबल सूप डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह सूप पीने से आपका शरीर को गर्माहट मिलेगी। यदि आपको ठंड ज्यादा लग रही है तो आप काली मिर्च, लौंग दालचीनी आदि सूप में मिलाकर पी सकते हैं। इससे सूप भी टेस्टी बनेगा और पोषक तत्वों में भी वृद्धि होगी। 

PunjabKesari

विटामिन्स और मिनरल्स से युक्त 

सर्दियों में सूप पीने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पी सकते हैं। सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स अधिक मात्रा में पाया जाते हैं। इसके अलावा विटामिन-बी, विटामिन-बी6, विटामिन-ई होते हैं। पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है। 

पाचन तंत्र बनेगा मजबूत 

सूप में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर मौजूद होते हैं, यह पोषक तत्व आपके शरीर का पाचन तंत्र बेहतर बनाने में मदद करते हैं। सूप आसानी से पच भी जाता है और आपकी एनर्जी बूस्ट होती है। इसके अलावा पाचन संबंधी समस्याओं से भी आपको आराम मिलेगा। नियमित सूप पीने से गैस, कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से भी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static