मोटे लोगों के लिए वरदान बना यह पानी, जानिए इसको पीने का सही समय

punjabkesari.in Friday, Jan 29, 2021 - 01:00 PM (IST)

वजन बढ़ना आज 10 में से 7 लोगों की परेशानी है। ऐसे में इससे बचने के लिए बहुत से लोग हैवी वर्कआउट और डाइटिंग करने लगते हैं। मगर इससे बचने के लिए आप घरेलू नुस्खे को अपना सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको अजवाइन और तुलसी का पानी या काढ़ा बनाने का तरीका बताते हैं। इसके सेवन से आप अपनी वजन कंट्रोल करने से साथ इम्यूनिटी को स्ट्रांग कर सकेंगे। ऐसे में बीमारियों से बचाव होने के साथ शरीर का बेहतर विकास होने में मदद मिलेगी। 

तुलसी-अजवाइन पानी बनाने की सामग्री- 

अजवाइन- 1 बड़ा चम्मच 
तुलसी- 4-5 पत्ते
पानी- 1 गिलास 

PunjabKesari

तुलसी-अजवाइन पानी बनाने की विधि-

1. इसे बनाने के लिए पानी में अजवाइन मिलाकर रातभर भिगोएं। 
2. अगली सुबह इसमें तुलसी के पत्ते डालकर धीमी आंच पर पकाएं। 
3. 1 उबाल आने या इसका रंग बदले के बाद इसे आंच से उतार लें। 
4. तैयार काढ़े को छन्नी से छान कर हल्का ठंडा करके सेवन करें। 

पीने का सही समय-

इस काढ़े को सुबह खाली पेट पीएं। इससे पेट, कमर, जांघों के आसपास जमा एक्सट्रा चर्बी कम होकर बॉडी शेप में आएगी। साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होकर बीमारियों से बचाव रहेगा। 

PunjabKesari

तुलसी और अजवाइन का पानी पीने का फायदे-

 

वजन घटाए

इसके सेवन से बॉडी डिटॉक्सिफाई होती है। ऐसे में तुलसी और अजवाइन से तैयार पानी डिटॉक्स वॉटर की तरह काम करके वजन कम करने में मदद करता है। दोनों में विटामिन, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है, जिसे तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है। यह पेट, कमर, बाजू व जांघों के आसपास जमा एक्सट्रा फैट कम करने बॉडी को शेप में लाता है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाएं

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल व अन्य पोषक तत्वों से तैयार इस पानी को पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। ऐसे में मौसमी बीमारियों के साथ कोरोना संक्रमण में आने का खतरा भी कई गुणा कम रहता है। इसतरह खांसी, जुकाम, गले की खराब, दर्द आदि परेशानियों से बचाव रहता है। 

जोड़ों का दर्द होगा कम

इसके सेवन से जोड़ों व शरीर को अन्य हिस्सों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। ऐसे में खासतौर पर गठिया के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

अस्थमा में फायदेमंद

यह हैल्दी ड्रिंक शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। साथ ही सांस से जुड़ी परेशानी से बचाव रखती है।ऐसे में अस्थमा के मरीजों को भी इसका सेवन करना फायदेमंद रहेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static