एक्सरसाइज से कम नहीं है डांस, International Dance Day पर जानिए इसके ढेरों हैल्थ बेनिफिट्स

punjabkesari.in Saturday, Apr 29, 2023 - 11:06 AM (IST)

डांस एक ऐसी कला है जो व्यक्ति का हुनर दर्शाने के अलावा स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। इसे करने के लिए हर कोई तन और मन दोनों तरह से शामिल हो जाता है। ऐसे में यह हर अंग को प्रभावित करती है। यह पूरे शरीर के लिए एक हैल्दी एक्सरसाइज मानी जाती है। यह कार्डियो एक्सरसाइज होती है जो दिमाग और बॉडी का कॉर्डिनेशन बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा भी इससे सेहत को कई सारे फायदे होते हैं। डांस जिंदगी में कितना महत्वपूर्ण है और कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 29 अप्रैल यानी की आज के दिन अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस मनाया जाता है। तो चलिए इस मौके पर आपको बताते हैं डांस करने से होने वाले स्वास्थ्या लाभ...

बढ़ेगा शरीर का लचीलापन 

डांस करने से शरीर का लचीलापन बढ़ता है। इससे मांसपेशियों और नसों में मजबूत आती है और शरीर का लचीलापन सुधरने लगता है। यदि आपका शरीर कमजोर है तो आप नियमित डांस करें इससे शरीर में मजबूती के साथ-साथ लचीलापन बढ़ने लगेगा। 

PunjabKesari

दिल और फेफड़े रहते हैं हैल्दी 

डांस करने से फेफड़े और दिल भी एकदम स्वस्थ रहते हैं। यह दिल की कार्यप्रणाली को बेहतर करने में मदद करते हैं ऐसे में यह हार्ट हैल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। यह शरीर के ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाती है और शरीर की कई सारी समस्याओं से बचाने में मदद करती है। 

घटाता है वजन 

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो डांस को अपनी डेली रुटीन का हिस्सा बना सकते हैं। इससे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह एक कार्डियो एक्सरसाइज की तरह काम करती है और मांसपेशियों में जमा फैट  पचाने में भी मदद करती है। आप हिप-हॉप, फ्री स्टाइल, जुम्बा, बैली डांस जैसी कैलोरी बर्न एक्सरसाइज को अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

सुधारता है मूड 

डांस एक ऐसी मानसिक एक्टिविटी है जो तनाव, चिंता और अवसाद जैसे लक्षणों को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा यह आपका कॉन्फिडेंस बढ़ाने में भी मदद करता है। डांस करने से दिमाग में कॉर्टिसोल का स्तर कम होता है और ऑक्सिटोसिन का स्तर बढ़ने लगता है। ऑक्सीटोसिन गुड हॉर्मोन होता है जिसके बढ़ने से आप अच्छा महसूस करते हैं। 

बालों और त्वचा के लिए रहेगा फायदेमंद 

सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी डांस बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसे करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और त्वचा के पोर्स खुलते हैं जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में ग्लोइंग स्किन और मजबूत बालों के लिए डांस को अपनी डेली रुटीन का हिस्सा बना सकते हैं। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static