अनिद्रा दूर करेगी Chamomile Tea, जान लें पीने के ये भी फायदे

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 10:16 AM (IST)

लेमन टी, मिंट टी, ग्रीन टी और जिंजर टी तो आपने कई बार पी होगी। स्वाद के साथ-साथ यह सारी चाय स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होती है। लेकिन इन सभी से अलग एक और हर्बल टी भी है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इस टी का नाम है कैमोमाइल। कैमोमाइल टी को कैमोमाइल नाम के फूलों के साथ बनाया जाता है। इसमें कई सारे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इसके अलावा कैमोमाइल टी में एंटीइंफ्लेमेटरी और फ्लोवोनॉयड्स भी पाए जाते हैं। यह चाय दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है। इसके अलावा इसमें मौजूद गुण स्वास्थ्य को ढेरों लाभ देने में मदद करते हैं। तो चलिए आज इस आर्टिकल के जरिए आपको बताते हैं कि कैमोमाइल टी पीने से शरीर को और क्या-क्या फायदे होंगे। 

अनिद्रा होगी दूर 

नींंद की कमी के कारण कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। स्वस्थ रहने के लिए एक्सपर्ट्स भी रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेने के लिए कहते हैं। ऐसे में यदि आप अच्छी नींद चाहते हैं तो कैमोमाइल टी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इस टी को पीने से आपको नींद अच्छी आएगी। रात में अच्छी नींद के लिए रात को सोने से पहले आप इस चाय का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

पाचन रहेगा स्वस्थ 

पाचन को स्वस्थ रखने के लिए खाना खाने के बाद इस चाय का सेवन आप कर सकते हैं। इस चाय को पानी से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियां भी दूर होती हैं। 

ब्लड शुगर रहेगी कंट्रोल 

कैमोमाइल टी शरीर में इंसुलिन का स्तर बनाए रखने में मदद करती है। इससे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलेगी। यदि आप डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो इस टी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

हार्ट के लिए फायदेमंद 

कैमोमाइल टी का सेवन करने से हार्ट भी स्वस्थ रहेगा। कैमोमाइल टी ब्लड में शुगर का स्तर और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है इससे हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

सर्दी-खांस से मिलेगी राहत 

यदि आपको सर्दी-खांसी और गले में खराश है तो भी कैमोमाइल आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसका सेवन करने से आपको बंद नाक से राहत मिलेगी और गले खी खराश भी दूर होगी। 

PunjabKesari

शरीर को करेगी डिटॉक्स 

यह चाय कैल्शियम और पौटेशियम से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से शरीर डिटॉक्स होता है और अतिरिक्त वॉटर रिटेंशन से भी राहत मिलती है। कैमोमाइल टी पीने से पेट शांत और भूख भी कम लगती है।   
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static