बादाम करेगा कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल? इस तरह सेवन करना शुरु करें

punjabkesari.in Wednesday, Oct 05, 2022 - 10:22 AM (IST)

स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ खान-पान बहुत ही आवश्यक है। ड्राई फ्रूट्स आपके शरीर को कई सारे पोषक तत्व देते हैं। जिनमें से बादाम भी  स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बादाम में कार्ब्स, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर वजन घटाने में सहायता करता है। इसमें पाया जाने वाला कार्ब्स वजन कम करने में मदद करता है। वहीं दूसरी ओर फाइबर की मात्रा आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है। तो चलिए आपको बताते हैं बादाम को आप किस तरह से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं...

कैसे खाएं बादाम ?

बादाम का सेवन करने से दिमाग भी तेज होता है। इसके अलावा यह वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करता है। यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो बादाम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

बादाम पाउडर खाएं

वजन कम करने के लिए आप बादाम पाउडर का सेवन कर सकते हैं। दूध या दलिया में बादाम का पाउडर डालकर आप सुबह के समय खा सकते हैं। नियमित तौर पर इसका सेवन करने से आपका वजन कम होता है। 

PunjabKesari

स्नैक्स के रुप में 

आप बादाम का सेवन स्नैक्स के रुप में कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है जिससे आपको भूख नहीं लगती । यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसे अपनी रुटीन का हिस्सा बना सकते हैं। बादाम का सेवन आप छिलके समय कर सकते हैं। इससे आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे। बादाम में एंटीऑक्सीडेंट्स की भी काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह आपके मेटाबॉल्जिम के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करता है। 

शेक में मिलाकर करें सेवन 

बादाम का सेवन आप शेक या फिर स्मदूी में मिलाकर भी कर सकते हैं। आप बादाम और दूध से तैयार स्मूदी बनाकर पी सकते हैं। इसका सेवन करने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है और आपका वजन भी कम होता है। 

PunjabKesari

बादाम का दूध 

बादाम के दूध का सेवन आप नाश्ते में कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर को पोषक तत्व देते हैं। साथ ही यदि आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static