सेहत से लेकर ब्यूटी तक फायदेमंद है Coconut Butter, रोजाना करें इतनी मात्रा में सेवन

punjabkesari.in Friday, Jun 04, 2021 - 02:08 PM (IST)

नारियल का पानी व मलाई के साथ इसका मक्खन भी फायदेमंद माना जाता है। नारियल की मलाई से तैयार मक्खन पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इसका सही मात्रा में सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं स्किन व बालों के लिए भी कोरोनट बटर फायदेमंद माना जाता है। तो चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में...

कोरोनट बटर खाने की सही मात्रा 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, रोजाना 2-3 चम्मच नारियल मक्खन का सेवन किया जा सकता है। 

कोरोनट बटर के फायदे

 

टाइप 2 डायबिटीज में फायदेमंद 

इसका सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

PunjabKesari

वजन कम करने में मददगार 

बढ़ते वजन से आजकल बहुत सी महिलाएं परेशान है। ऐसे में आप योगा, एक्सरसाइज के साथ अपनी डेली डाइट में कोकोनट बटर को शामिल कर सकती है। इससे आपको वजन कंट्रोल रखने में मदद मिलेगी। 

इम्यूनिटी करे बूस्ट 

कोरोना काल में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए डेली डाइट में कोरोनट बटर शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें लोरिक एसिड होने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में शरीर को अंदर से मजबूती मिलेगी। ऐसे में इम्यूनिटी बूस्ट होने से कोरोना व अन्य मौसमी बीमारियों की चपेट में आने से बचाव रहेगा।

एनर्जी बढ़ाए

नारियल के मक्खन में फाइबर, आयरन व अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं। इसका सेवन करने से शरीर को सही तरीके से काम करने की शक्ति मिलती है।  वहीं थकान, कमजोरी दूर होकर दिनभर एनर्जेटिक महसूस होती है। आप चाहे तो वर्कआउट के बाद इसका सेवन कर सकती है। 

बेहतर पाचन तंत्र 

पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर नारियल का मक्खन पाचन को बेहतर बनाए रखने में भी मददगार होता है। इसके सेवन से पेट संबंधी समस्याओं से आराम रहता है। 

PunjabKesari

स्किन व बालों को रखे हैल्दी 

सेहत के साथ-साथ स्किन को हैल्दी रखने में भी नारियल का मक्खन फायदेमंद माना गया है। इसे त्वचा पर लगाने से स्किन को गहराई से पोषण मिलता है। त्वचा का रूखापन दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। वहीं इसका सेवन करने से स्किन के साथ बालों व नाखूनों को भी पोषण मिलता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static