बेकार नहीं बेहद गुणकारी है लहसुन के छिलके, ये 6 समस्‍याएं होंगी दूर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 23, 2021 - 06:11 PM (IST)

सब्जी बनाने में लगभग हर महिला लहसुन का इस्तेमाल करती है। इसमें पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। फिट एंड फाइन रहने के लिए एक्सपर्ट्स द्वारा खासतौर पर रोजाना 3-4 लहसुन की कलियां खाने की सलाह दी जाती है। मगर हर कोई लहसुन को छीलकर इसके छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं। मगर असल में, लहसुन की तरह इसके छिलके भी बेहद गुणकारी होते हैं। जी हां, शायद आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा। मगर लहसुन के छिलके सेहत के साथ स्किन से जुड़ी परेशानियों से भी राहत दिलाते हैं। तो आइए इस आर्टिकल में हम आपको लहसुन नहीं बल्कि उसे छिलकों के फायदे बताते हैं...

PunjabKesari

मौसमी बीमारियों से बचाव 

सर्दी, खांसी, जुकाम व मौसमी बीमारियों से छुटकारा दिलाने के लिए लहसुन के छिलके फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप लहसुन के छिलकों को धोकर पानी में उबालें। तैयार काढ़े या पानी का सेवन करने से मौसमी बीमारियों से राहत मिलती है। 

मसल्‍स में ऐंठन से दिलाए छुटकारा

मसल्स में दर्द, अकड़न व ऐंठन की परेशानी होने पर भी लहसुन के छिलके फायदेमंद होते हैं। इसके लिए लहसुन के छिलकों को धोकर पानी में उबालें। 10-15 मिनट के बाद इस पानी को छानकर सोने से पहले इसे हल्का गुनगुना पीएं। 

त्‍वचा में खुजली की परेशानी होगी दूर

स्किन में रूखापन बढ़ने से खुजली व जलन की समस्या होती है। ऐसे में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर लहसुन के छिलके काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए लहसुन के छिलकों को पानी में उबालें। तैयार पानी को प्रभावित जगह पर लगाकर थोड़ी देर बाद ताजे पानी से इसे धो लें। 

PunjabKesari

पैरों की सूजन होगी कम

पैरों में सूजन की समस्या से परेशान लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए लहसुन के छिलकों को पानी में उबालें। फिर गुनगुने पानी को टब में डालकर इसमें पैर रखें। इससे पैरों में सूजन व दर्द की शिकायत से आराम मिलेगी। 

स्किन संबंधी परेशानी करे दूर

लहसुन के छिलकों का पेस्ट या पाउडर बनाकर उसे गुलाब जल में मिलाएं। फिर इससे चेहरे पर थोड़ी देर लगाकर ताजे पानी से इसे साफ कर ले। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुण पिंपल्स, दाग-धब्बे दूर करके चेहरे को साफ और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। 

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

इससे बालों से जुड़ी परेशानियां दूर होने में मदद मिलती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए लहसुन के छिलकों को पानी में थोड़ी देर भिगोएं। बाद में इसका पेस्ट बनाएं या लहसुन के पानी में जैतून तेल और नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण को हल्के हाथों से मसाज करते हुए बालों पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद बालों को शैंपू से धो लें। इससे बालों का झड़ना, डैंड्रफ दूर होकर साफ, मुलायम, शाइनी, घने व लंबे बाल मिलेंगे। आप चाहे तो लहसुन के छिलकों को धूप में सुखाकर फिर मिक्सी में इसका पाउडर भी बना सकती है। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static