हैल्दी और हैप्पी रहेगा आपका बच्चा, Parents इन ट्रिक्स के साथ रखें ख्याल

punjabkesari.in Wednesday, Nov 09, 2022 - 04:09 PM (IST)

 बच्चे अपने माता-पिता की जान होते हैं। उनकी खुशी के लिए पेरेंट्स कुछ भी कर सकते हैं। बच्चे की छोटी सी छोटी चीज का माता-पिता ध्यान रखते हैं। लेकिन नए बने माता-पिता के लिए बच्चे को संभालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपको आज कुछ ऐसे आसान तरीके बताते हैं जिनसे आप अपने बच्चे को हैल्दी और खुश रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में....

बच्चे को अच्छी जगह पर सुलाएं

आप बच्चे को किसक जगह पर सुलाते हैं इससे भी उनके स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड़ता है। यदि उसके सोने की जगह साफ नहीं होगी तो इससे उसका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। इसलिए आप उन्हें हमेशा साफ और स्वच्छ जगह पर ही सुलाएं । 

PunjabKesari

सिखाएं हाइजीन की आदत 

बच्चे को हाइजीन की आदतें जरुर सिखाएं। खासकर हैंडवाश करना बच्चे को जरुर बताएं। उन्हें बताएं कि खाना खाने से पहले, बाद में, किसी चीज को हाथ लगाने से पहले हआथ जरुर धोए। साफ रहने से बच्चे सौ तरह की बीमारियों से दूर रहेंगे। 

स्मोकिंग न करें बच्चों के सामने 

आप बच्चे की सामने स्मोकिंग भी बंद करें। इससे भी बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। खासकर सैकेंड हैंड टोबैको स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। स्मोकिंग से निकलने वाला धुआं बच्चे के फेफड़े में इंफेक्शन पहुंचा सकता है। 

PunjabKesari

खान-पान का रखें ध्यान 

आप बच्चे को स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर खाना ही खिलाएं। खासकर बच्चों की डाइट पर खास तौर से ध्यान दें। उन्हें आप जो भी कि चीज खिलाएं वह स्वास्थ्य और पोषक तत्वों से भरपूर हो। इससे उनका स्वास्थ्य ठीक रहेगा और उस पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। 

आउटडोर गेम्स खिलवाएं 

आप बच्चों को आउटडोर गेम्स जरुर खिलवाएं। वीडियो गेम्स और इंटरनेट के लिए आप बच्चे का एक पर्याप्त समय तय करें। इसके बाद उन्हें आउटडोर गेम्स खिलवाने के लिए प्रेरित करें। इससे उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और आउटडोर गेम्स आपके बच्चे को कई सारी बीमारियों से दूर रखेंगी। 

PunjabKesari

शारीरिक शिक्षा पर दें ध्यान 

आप बच्चे को शारीरिक रुप से भी फिट रखने की कोशिश करें। जिम जाने की आप बच्चों को आदत डाल सकते हैं। रोजाना कम से कम 60 मिनट के लिए बच्चे को एक्सरसाइज जरुर करवाएं। इससे आपका बच्चा स्वस्थ रहेगा और किसी भी तरह का रोग उसे छू नहीं पाएगा। 

न होने दें सेल्फ फोकस्ड 

आजकल बच्चे ज्यादातर फोन में व्यस्त रहते हैं जिसके कारण वह अपने में ही व्यस्त रहते हैं। सामाजिक कार्यों में भी उसे बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए कहें। इससे बच्चे के मन में दूसरों के प्रति भी प्रेम भावना आएगी और हर-एक के साथ प्यार से रह सकेंगे। 

PunjabKesari

खुद बनें मिसाल 

माता-पिता अपने बच्चों के लिए सूपरहीरो होते हैं। ऐसे में आप उन्हें वहीं चीजें सिखाएं जो उनकी लिए अच्छी हैं। पढ़ने- पढ़ाने की आदत भी आप बच्चो को जरुर डालें। ताकि बच्चे हर किसी चीज को एंजॉय कर पाएं। 

समय-समय पर करवाएं चेकअप 

आप समय-समय पर बच्चे के डॉक्टरी चेकअप करवाते रहें। ताकि वह एकदम स्वस्थ रह सकें। इसके अलावा रुटीन चेकअप से बच्चे का शरीर बेहतर तरीके से काम करना शुरु कर देगा। 

PunjabKesari

रखें सुरक्षा का ध्यान 

आप बच्चे की सुरक्षा का ध्यान जरुर रखें। यदि बच्चे बाहर रोड पर जाते हैं तो उन्हें सारे सेफ्टी रुल्स जरुर समझाएं। इसके अलावा हेलमेट और सीटबेल्ट की आदत भी बच्चे को जरुर डालें। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static