मंगलवार के दिन करें ये उपाय, दूर होंगे जीवन के सारे अमंगल

punjabkesari.in Monday, May 03, 2021 - 12:50 PM (IST)

मंगलवार का दिन संकटमोचन हनुमान जी को समर्पित है। मान्यता है कि इस दिन सच्चे में बजरंग बली की पूजा व उपाय करने से मंगल व शनिदोष से मु्क्ति मिलती है। जीवन के दुख-कष्ट दूर होकर सुख-समृद्धि व खुशहाली का वास होता है। ऐसे में अगर आप भी जीवन में समस्याओं से परेशान है तो आज हम आपको कुछ उपाय बताते हैं। इससे जीवन में अमंगल दूर होकर सब कुछ मंगलमय होगा। 

PunjabKesari

गुड़ का लगाएं भोग

ज्‍योत‍िष व वास्तु शास्त्र के अनुसार, मंगलवार का व्रत का रखना बेहद शुभ होता है। मगर आप यह नहीं रख सकते हैं तो इस दिन हनुमान जी की पूजा करके गुड़ का भोग लगाएं। फिर यह गुड़ गाय को खिलाएं। इस दौरान मन में कभी भी किसी के प्रति ईर्ष्‍या-द्वेष का भाव ना रखें। मान्यता है कि इससे घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है। 

पूजा में चढ़ाएं लाल रुमाल 

बजरंग बली को लाल रंग अतिप्रिय है। इसलिए मंगलवार के द‍िन हनुमान जी को लाल रंग का रुमाल चढ़ाकर पूजा करें। इसे भगवान का प्रसाद समझकर अपने पास रखें। ऐसे में इसे इस्तेमाल करने से बचें। खासतौर पर किसी जरूरी काम पर जाने से पहले इसे अपनी जेब में रखें। इससे सारे बिगड़े काम बनने लगेंगे। जीवन की समस्याएं दूर होकर सुख-समृद्धि का वास होता है। 

सरसों तेल का दिया जलाकर चालीसा पढ़े

मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर या घर के पूजास्थल पर बजरंग बली के सामने सरसों  तेल का दीपक जलाएं। फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे दांपत्य जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होगी। 

PunjabKesari

आर्थिक स्थिति होगी मजबूत 

मंगलवार की शाम हनुमान जी को केवड़े का इत्र या गुलाब की माला अर्पित करें। साथ ही कोशिश करें इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनें। इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आय के नए स्त्रोत बनने के साथ तरक्की के रास्ते खुलेंगे।

मंगलवार हवन ना करें

मंगलवार के द‍िन हवन करना वर्जित होता है। मगर इस दिन तांत्रिक हनुमान यंत्र की स्‍थापना की जा सकती है। मान्यता है कि इससे हनुमान जी की विशेष कृपा मिलती है। जीवन के सभी कष्ट दूर होकर सुख-शांति व खुशहाली का आगमन होता है। 

PunjabKesari

मंगलवार न करें इसका सेवन

मंगलवार के दिन मीठी चीज का दान देना शुभ होता है। मगर दान देने के बाद खुद मीठी चीज खाने से बचना चाहिए। मान्‍यता है कि दान की गई चीज को खुद नहीं खाना चाहिए। साथ ही मंगलवार के दिन जरूरतमंदों, गरीबों व असहायों लोगों को लाल रंग की मिठाई बांटने से जीवन में सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का वास होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static