हनुमान जयंती पर ऐसे करें हनुमान चालिसा का पाठ, बजरंग बली हरेंगे हर कष्ट

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 05:55 PM (IST)

 पवनपुत्र हनुमान जी को ऐसे ही सकंट हरता नहीं कहते। सिर्फ उनका नाम जपने से ही साधक के जीवन से कई तरह के दुख-दरिद्रताएं दूर होती हैं। चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जी का जन्म हुआ था। ऐसा माना जाता है कि इस दिन यदि हनुमान जी की विधिवत पूजा की जाए तो जातक के जीवन के कई कष्ट दूर होते हैं। इसके अलावा मान्यता है कि पूजा के समय हनुमान चालिसा का पाठ करना भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि हनुमान जयंती पर हनुमान चालिसा पढ़ने से क्या-क्या फायदे होते हैं। 

3,7,11 या 108 बार करें पाठ 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी भी राशि के लोगों को हनुमान जयंती वाले दिन 3, 7, 11 या फिर 108 बार हनुमान चालिसा का पाठ करना चाहिए। इससे नौकरी में सफलता मिलती है और कर्ज से भी छुटकारा मिलता है। 

PunjabKesari

बनेंगे बिगड़े काम

इसके अलावा हनुमान जयंती वाले दिन 11 बार ही हनुमान चालिसा का पाठ करना शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इससे सारे काम बनने लगते हैं। 

हनुमान चालिसा के अन्य फायदे 

आर्थिक तंगी होगी दूर 

हनुमान जयंती के अलावा जो व्यक्ति प्रतिदिन हनुमान चालिसा का पाठ करता है उसे आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलता है। 

PunjabKesari

नींद आएगी अच्छी 

यदि आपको अच्छे से नींद नहीं आती या मन में बैचेनी रहती है तो नियमित रुप से हनुमान चालिसा का पाठ करें इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और इससे अच्छी नींद भी आएगी। 

पूरी होगी हर मनोकामना  

हनुमान जी को अष्टसिद्धि और नवनिधि के दाता भी कहते हैं जो व्यक्ति नियमित रुप से हनुमान चालिसा का पाठ करते हैं उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static