40 के बाद भी बाल रहेंगे एकदम हैल्दी, इन Tips के साथ महिलाएं करें Hair Care

punjabkesari.in Sunday, Feb 19, 2023 - 11:28 AM (IST)

उम्र बढ़ने के साथ-साथ महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से भी जूझना पड़ता है। इसके अलावा 40 की उम्र के बाद महिलाओं के बाल सफेद होने लगते हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ महिलाएं बालों में तेल लगाना भी छोड़ देती हैं जिसके कारण यह कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए महिलाएं बढ़ती उम्र के साथ अपने बालों का ध्यान रख सकती हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

साफ रखें बाल 

उम्र चाहे कोई भी हो बालों को खास देखभाल की जरुरत होती है। ऐसे में आप उन्हें साफ रखें बालों को अच्छे से वॉश करें। खासतौर पर यदि आपके बाल ड्राई या फिर ऑयली है तो सावधानी बरतें। ऑयली बालों को रोज वॉश न करें इससे वह खराब हो सकते हैं ऑयली हेयर्स को आप हफ्ते में 3 बार धो सकती हैं। वहीं यदि आपके बाल ड्राई हैं तो हफ्ते में 2 बार बालों को जरुर धोएं। 

PunjabKesari

न करें हीट 

इस उम्र में बालों को हीट करने और हीटिंग टूल्स का प्रयोग करने से बचें। इस उम्र में बाल वैसे ही कमजोर होते हैं और हीट करने से यह डैमेज हो सकते हैं और उनमें मौजूद नैचुरल मॉइश्चर भी खत्म होने लगता है। आप कोशिश करें कि नैचुरल चीजों से ही बालों को नरिश करें। 

ज्यादा शैंपू न करें इस्तेमाल 

इस उम्र में बालों में ज्यादा शैंपू करने से भी यह खराब होने लगते हैं। इसमें पाया जाने वाला कैमिकल बालों को खराब कर सकता है। इसलिए बालों में ज्यादा शैंपू इस्तेमाल करने से बचें। इसके अलावा बालों मे स्ट्रेटनिंग,कर्लिंग भी थोड़ा ध्यान से ही करवाएं। बढ़ती उम्र में इन सब चीजों को करवाने से आपके बाल खराब हो सकते हैं। 

PunjabKesari

जरुर लगाएं तेल 

बढ़ती उम्र में महिलाएं बालों में तेल लगाना छोड़ देती हैं लेकिन इसके कारण बाल खराब हो सकते हैं। क्योंकि तेल से अच्छा नैचुरल हेयर टॉनिक कोई और नहीं होता। खासकर आप नारियल तेल, बादाम तेल और आंवले का तेल बालों में लगा सकते हैं। तेल आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। ऐसे में हफ्ते में कम से कम एक बार बालों में तेल जरुर लगाएं। 

हाइड्रेटेड रखें बाल 

बढ़ती उम्र के साथ बालों को हाइड्रेटेड रखना बहुत ही जरुरी है, क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा और स्कैल्प दोनों में कई तरह के बदलाव होते हैं जिसका असर बालों पर भी पड़ता है। यदि आपके बाल बहुत ही फ्रिजी हो रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपकी बॉडी हाइड्रेटेड नहीं रहती। ऐसे में आप पानी का उचित मात्रा में सेवन जरुरी होता है। आप नारियल के पानी से बालों को धो सकती हैं। इसके अलावा बालों में लीव इन कंडीशनर का इस्तेमाल भी आप कर सकते है। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static