Glycerin के Winter ब्यूटी हैक्स, स्किन ड्राई नहीं होगी और ग्लो भी करेगी

punjabkesari.in Friday, Dec 17, 2021 - 12:01 PM (IST)

सर्दियां शुरू होते ही शुष्क हवाओं के कारण सबसे ज्यादा परेशानी त्वचा को झेलनी पड़ती है। इसके कारण स्किन ड्राई हो जाती है जिसके कारण पिंपल्स, एक्ने जैसी समस्याएं हो जाती है। ऐसे में आप अपनी ब्यूटी स्किन केयर रूटीन में ग्लिसरीन को जोड़ सकते हैं। ग्लिसरीन को मॉइश्चराइजिंग एजेंट के रूप में भी जाना जाता है, जो त्वचा में नमी बनाए रखता है। साथ ही यह झुर्रियों, काले धब्बों और डेड स्कि से लड़ने में भी अच्छा है। चलिए आज हम आपको बताते हैं ग्लिसरीन को इस्तेमाल करने का तरीका और फायदे, जिससे आप सर्दियों में भी खिले-खिले रह सकते हैं।

ड्राई स्किन

सर्दियों में स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो जाती है तो बादाम तेल और ग्लिसरीन की कुछ बूदें बराबर मात्रा में मिलाएं। सोने से पहले इससे चेहरे पर मसाज करें और छोड़ दें। सुबह ताजे पानी से चेहरा धो लें। यह स्किन केल लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करेगा।

PunjabKesari

बेहतरीन क्लींजर

ग्लिसरीन एक बेहतरीन क्लींजर है। इसके लिए 3 चम्मच दूध में 1 चम्मच ग्लिसरीन मिला रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। सुबह इसे धो लें। इससे स्किन में नमी रहेगी और वो ग्लो भी करेगी।

मेकअप रिमूवर

सर्दियों में फेशवॉश करने में आलस आता है तो ग्लिसरीन में एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे की मसाज करें और फिर कॉटन से साफ कर लें। इससे त्वचा की गंदगी, एक्स्ट्रा ऑयल और मेकअप निकल जाएगा।

होममेड स्किन टोनर

1/2 कप गुलाबजल में 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे स्किन टोनर की तरह इस्तेमाल करें। सर्दियों में यह त्वचा को नम और ग्लोइंग रखेगा।

PunjabKesari

डल स्किन के लिए नुस्खा

सर्दियों में स्किन डल दिखने लगती हैं तो बेसन में नींबू का रस, एलोवेरा जेल, ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ताजे पानी से धो लें। इससे सर्दियों में भी स्किन खिली-खिली रहेगी।

इंस्टेंट ग्लो के लिए पैक

किसी पार्टी या फंक्शन में जाना है तो परेशान ना हो। 1 पके हुए मैश्ड केले में ग्लिसरीन की कुछ बूदें मिलाकर लगाएं  और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर मसाज करते हुए चेहरा धो लें।इस पैक को मेकअप करने से 30 मिनट पहले लगाएं। इससे आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

नहाने से पहले करें ये काम

विटामिन ई कैप्सूल जेल, वैसलीन और ग्लिसरीन को बराबर भागों में मिलाकर नहाने से पहले चेहरे पर लगाएं। नियमित ऐसा करने से स्किन ड्राई नहीं होगी।

ग्लिसरीन थोड़ी-सी सन सेंसिटिविटी भी पैदा कर सकता है इसलिए चेहरे पर ग्लिसरीन लगाने के बाद सनस्क्रीन जरूर लगाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static