वैज्ञानिकों का दावा- अदरक से घटता है वजन, डेली ऐसे करें इसका सेवन

punjabkesari.in Wednesday, Jun 23, 2021 - 10:06 AM (IST)

अदरक के एक नहीं बल्कि अनेक फायदें हैं। खांसी, जुकाम में अदरक की चाय पीने से जहां राहत मिलती हैं वहीं यह वजन घटाने में भी बेहद कारगार है। इसके अलावा अदरक सूजन को भी कम करता है, पाचन को सही रखता है और इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। स्वस्थ्य एक्सपर्ट के अनुसार,  अरदक के सेवन से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। यहां हम आपको वेट लॉस के लिए अदरक के सेवन का सही तरीका बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि अदरक वजन कम करने के लिए कैसे कारगर है। 

अदरक के एंटीऑक्सीडेंट गुण मोटापा और सूजन को कम करते हैं- 
अदरक में जिंजरोल और शोगोल नामक यौगिक होते हैं। जब आप अदरक का सेवन करते हैं तो ये यौगिक आपके शरीर में कई जैविक गतिविधियों  को प्रोत्साहित करते हैं। शोध के अनुसार, मोटापा के कारण व्यक्ति को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन हो सकती है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस शरीर में मुक्त कणों यानी फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान की वजह से होता है। अदरक के एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिसल्स को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और सूजन को कम करते हैं।

PunjabKesari

 पेट की चर्बी को कम करने में भी मददगार है अदरक- 
शोध के मुताबिक,  जो लोग डेली अदरक का सेवन करते हैं, वे लंबे समय खाना नहीं खाते और भरा हुआ पेट महसूस करते हैं। इसमें मौजूद कम्पाउंड जिंजरोल्स ब्लड शुगर लेवल को भी स्थिर बनाए रखता है। शोध के अनुसार, अदरक वजन घटाने और पेट की चर्बी को कम करने में भी सहायक है।

ऐसे करें अदरक का सेवन-
-जब आप अदरक और नींबू का सेवन एक साथ करते हैं तो वजन घटाने में जल्द मदद मिलती है। 
-नींबू के जूस में भी उच्च मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जिससे भूख नियंत्रित होती है और आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं। 
-आप जिंजर टी या जिंजर ड्रिंक में नींबू की बूंद मिलाकर पी सकते हैं। दिन में दो या तीन बार एक स्वस्थ नींबू और अदरक को साथ पीने से तेजी से वेट लॉस होगा।

PunjabKesari

एप्पल साइडर विनेगर के साथ ऐसे लें अदरक-
एप्पल साइडर विनेगर में भी वजन घटाने के भरपुर गुण पाए जाते हैं। अदरक के साथ इसका उपयोग करने से जल्द वेट लॉस होता है।  इसके लिए आप गर्म पानी में एक टी बैग बनाकर अदरक की चाय तैयार कर सकते हैं, एसीवी डालने से पहले इसे ठंडा होने दें। बहुत गर्म पानी एसीवी में बैक्टीरिया को मार देगा, और आप इसके प्रोबायोटिक इफेक्ट कम हो जाता है।

घर पर ऐसे बनाएं अदरक का जूस-
वेट लॉस के लिए आप घर पर  ही अदरक के जूस का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें आप नींबू, एगेव, शहद को भी मिलाकर पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए 1 कप पानी की जरूरत होती है। इसके बाद अदरक सहित नींबू, शहद और एगेव को ब्लेंडर में मिक्स करें और फिर इसे छानकर पिएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static