Basant Panchami पर इन तोहफों से रिश्तेदारों और दोस्तों का दिन बनाएं खास

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 01:42 PM (IST)

बसंत पंचमी सर्दियों के ठंडे दिनों को विदाई देने और बसंत ऋतु  के आगमन का सम्मान करने के लिए हिंदुओं और सिखों द्वारा मनाया जाने वाले त्यौहार है। बसंत पंचमी शब्द का शाब्दिक अनुवाद बसंत और 5 वां है, जो पारंपरिक भारतीय कैलेंडर में माघ महीने के पांचवें दिन मनाए जाने वाले दिन को दर्शाता है। भारतीय पौराणिक कथाओं का दाना है कि ये वह दिन था जब भगवान ब्रह्ममा ने ब्रह्मांड का निर्माण किया था। ऐसे में आज हम आपको बसंत पंचमी के मौके पर अपने रिश्तेदारों, करीबियों और दोस्तों को देने वाले कुछ गिफ्ट के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप भी गिफ्ट कर सकते हैं।

सूरजमुखी

चमकीले रंग का फूल सूरजमुखी सूर्य के आकार जैसा दिखता है और प्रतीकात्मक महत्व के साथ जुड़ा हुआ है। इसमें सूर्य के सच्चे अनुयायी के रुप में आध्यात्मिक और सच्चे गुण है। पीला, नारंगी और लाल रंग, जो आनंद, प्रतिभा और सकारात्मकता का संकेत देता है, उसे बसंत पंचमी पर गिफ्ट करनी बढ़िया चीज है।

PunjabKesari

ड्राई फ्रूट्स

काजू, बादाम, सौंफ, किशमिश, अखरोट और अन्य ड्राई फ्रूट्स का डिब्बा देकर आप अपने करीबियों को स्पेशल फील करवा सकते हैं।

PunjabKesari

फेस्टिव लैंप

फेस्टिव लैंप बसंत पंचमी पर देने के लिए बढ़िया गिफ्ट है। इस विशेष अवसर पर आप अपने प्रियजनों को एक पारंपरिक दीपक या छोटे दीयों का एक सेट भेंट कर सकते हैं। आप उन्हें तेल और धागे के बजाए बिजली से चलने वाली पारंपरिक रोशनी के दीये दे सकते हैं। ये लैंप कई सारे आकार और पैटर्न में मिलते हैं।

PunjabKesari

होम डेकोर

बसंत पंचमी के मौके पर आप कैंडल, वाटर फाउंटेन, हिमालयन साल्ट लैम्प, सेंट डिफ्यूजर, फ्रेम पेंटिग्स इत्यादि चीजें अपनों को गिफ्ट कर सकते हैं। ये सारी चीजें न केवल आंतरिक सज्जा के लिए हैं बल्कि खुशी और उल्लास को भी प्रोत्साहित करती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static