पुराने से पुराना घुटनों का दर्द हो जाएगा छूमंतर, अपनाएं 3 प्रभावी ड्रिंक्स!

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 11:41 AM (IST)

नारी डेस्क:  घुटनों का दर्द, जो अक्सर चोट या गठिया जैसी स्थितियों के कारण होता है, एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है। आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों के चलते यह समस्या बढ़ती जा रही है। दर्द से राहत पाने के लिए कई लोग पेनकिलर्स और थेरेपी का सहारा लेते हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो बहुत प्रभावी हो सकते हैं। यहां हम आपको तीन ऐसे फायदेमंद ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जो नियमित सेवन से घुटनों के पुराने दर्द में राहत दिला सकते हैं।

हल्दी-अदरक का काढ़ा

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन प्राकृतिक दर्द निवारक गुणों के लिए जाना जाता है, जबकि अदरक सूजन को कम करने में मदद करता है। इन दोनों का संयोजन घुटनों के दर्द को कम कर सकता है। इस ड्रिंक को पीने ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। अदरक-हल्दी वाला काढ़ा बनाने के लिए आपको एक पैन में 1 कप पानी, कद्दूकस किया हुआ अदरक और 1 चम्मच हल्दी को साथ मिलाकर उबालना होगा। अच्छे से पकने के बाद इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और पिएं। इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

अलसी के बीजों का पानी

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड का उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो हड्डियों को चिकनाहट और लचीलापन प्रदान करते हैं। अलसी के बीजों को हल्का भूनकर दरदरा पीस लें। 1 चम्मच अलसी का पाउडर 1 गिलास पानी में डालें और 10 मिनट तक छोड़ दें। फिर पानी को पिएं और पाउडर भी खा लें।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें: बाबा सिद्दीकी की मौत के बाद निशाने पर नेहा कक्कड़-रोहनप्रीत, मिली जान से मारने की धमकी!

खीरे और धनिए का जूस

खीरा हाइड्रेशन के लिए बेहतरीन होता है, जबकि धनिए के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। 1 खीरे के टुकड़े और धनिए के पत्तों को मिक्सी में मिलाकर जूस बना लें। इसमें काला नमक भी डाल सकते हैं। रोजाना खाली पेट इस जूस का सेवन करें।

PunjabKesari

इन तीनों ड्रिंक्स को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से घुटनों के दर्द में काफी राहत मिल सकती है। इन्हें नियमित रूप से लेने से न केवल दर्द कम होगा, बल्कि हड्डियों की सेहत में भी सुधार आएगा।

इन घरेलू उपायों के साथ-साथ एक स्वस्थ जीवनशैली और नियमित व्यायाम भी जरूरी हैं। यदि दर्द लगातार बना रहता है, तो चिकित्सकीय सलाह अवश्य लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static