WHTE HAIR PROBLEMS : सफेद बालों को काला करने के 6 अचूक घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Saturday, Oct 22, 2022 - 05:56 PM (IST)

एक वक्त था जब बाल 50 या 60 साल में सफेद होते थें, यह बढ़ापे के निशानी हुआ करते थें, लेकिन आजकल की बदलती जीवन-शैली और खान-पान के चलते बाल समय से पहले ही सफेद होने लगे हैं। बाजार में मिलने वाले शैम्पू और तेल में तो केमिकल होते हैं, इससे आपके बालों को और नुक्सान हो सकता है। बेहतर होगा की आप घरेलु नुस्खों को आज़माएं जिससे ना सिर्फ आपके बाल काले होगें ब्लकि मुलयाम और लम्बे भी होगें।

काली मिर्च

काली मिर्च खाने का स्‍वाद तो बढ़ाती है, साथ ही इससे सफेद होते बाल भी काले होने लगते हैं। इसके लिए काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल कर उस पानी को बाल धोने के बाद सिर में डालें। लंबे समय तक बालों में इस तरह करने से यह असर दिखाती है।

ब्‍लैक टी या कॉफी

अगर आप सफेद होते बालों से परेशान हैं, तो ब्‍लैक टी या कॉफी का इस्‍तेमाल करें। सफेद हो चुके बालों को अगर आप ब्‍लैक टी या कॉफी के अर्क से धोएंगें, तो आपके सफेद होते बाल दोबारा से काले होने लगेंगे। ऐसा आप दो दिन में एक बार जरूर करें।

PunjabKesari

हिना और दही 

सफेद होते बालों का रंग प्राकृतिक रूप से बदलने के लिए दही का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए हिना और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को बालों में लगाइए। इस घरेलू उपचार को हफ्ते में एक बार लगाने से ही बाल काले होने लगते हैं।

PunjabKesari

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल से बालों का सफेद होना और झड़ना कम हो जाता है। बस एलोवेरा का पेस्ट निकल के उसमें नींबू का रस मिलाएं और अपने सिर पर लगा लें।

आंवला

आंवले के नियमित उपयोग से सफेद होते बालों की समस्‍या से निजात मिलती है। आंवले को न सिर्फ डाइट में शामिल करें, बल्कि मेंहदी में मिलाकर इसके घोल से बालों की कंडिशनिंग करते रहें। चाहे तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं। फिर देखें आवंले का कमाल।

PunjabKesari

प्याज

प्याज आपके सफेद बालों को काला करने में मदद करता है। कुछ दिनों तक रोजाना नहाने से कुछ देर पहले अपने बालों में प्याज का पेस्ट लगायें। इससे आपके सफेद बाल काले होने शुरू हो ही जाएंगे, बालों में चमक आएगी और साथ ही बालों का गिरना भी रुक जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static