अखरोट के छिलकों से दूर करें हेयर प्रॉब्लम्स, इस्तेमाल करने का तरीका है बेहद आसान

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2024 - 06:23 PM (IST)

अखरोट जहां हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है वहीं इसके छिलके भी हमारी हेल्थ से लेकर सौंदर्य से जुड़े कई तरह की दिक्कतों तक को लाभ पहुंचाते हैं। बात करें अगर हम बालों से जुडी प्रॉब्लम्स की तो अखरोट के छिलके आपके काफी काम आ सकते हैं। अगली बार आप अखरोट के शेल्स को फेंकने की बजाए इससे स्प्रे और पाउडर जैसी चीजें तैयार करें और घने व् लंबे बाल पाएं। ऐसे में चलिए आपको विस्तार से बताते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में -

PunjabKesari

अखरोट के छिलके के फायदे

अखरोट के सेवन से जहां पोषण की प्राप्ति होती है, वहीं अखरोट के छिलके में पाए जाने वाले तत्व बालों की सेहत की रक्षा करते हैं। इसमें जिंक, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज़ और फास्फोरस की मात्रा पाई जाती है। इसके इस्तेमाल से स्कैल्प का पीएच लेवल मेंटेन रहता है। इसके अलावा बालों का टूटना व झड़ना कम हो जाता है। इसे बालों पर अप्लाई करने से ब्लड सर्कुलेशन नियमित हो जाता है, जिससे फॉलीकल्स को मज़बूती मिलती है।

जानिए बालों की समस्याओं के लिए कैसे करना है इस्तेमाल

PunjabKesari

सफेद बालों के लिए

बालों की थिकनेस को बढ़ाने में अखरोट के छिलके बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। इसे बालों में इस्तेमाल करने के लिए 2 कप पानी में 3 से 4 अखरोट के छिलकों को उबलने के लिए गैस पर रखें। 10 से 15 मिनट तक छिलकों के उबलने के बाद पानी के रंग में बदलाव आने लगेगा। पानी ठंडा होने के बाद उसे छान लें और फिर हेयरवॉश से पहले उससे बालों पर स्प्रे करें। इससे जल्दी सफेद होने वाली बालों की समस्या कम हो जाती है।

हेयरफॉल से राहत के लिए

मौसम बदलने के साथ अक्सर हेयरफॉल की समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे राहत पाने के लिए 2 चम्मच अखरोट के छिलके से तैयार पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। 10 से 15 मिनट तक हेयरमास्क को लगाए रखने से फॉलिकल्स में मज़बूती बढ़ने लगती है और बालों का टूटना कम हो जाता है।

PunjabKesari

अगर बाल चिपचिपे होने लगे हैं

वे लोग जो गर्मी के मौसम में अधिक चिपचिपाहट और बालों में अतिरिक्त तेल की समस्या से परेशान है। इससे राहत पाने के लिए अखरोट के छिलकों का पेस्ट बालों को ऑयल फ्री रखने में मदद करता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static