Gardening Tips: घर में उगानी है लौकी तो फॉलो करें ये सिंपल हैक्स

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 05:34 PM (IST)

लौकी की सब्जी हर कोई खाना पसंद करता है। इससे सिर्फ सब्जी नहीं बल्कि पराठा, बर्फी और कई तरह की रेसिपीज बनाकर भी खाई जाती हैं। ऐसे में लौकी खरीदने के लिए महिलाएं सबसे पहले बाजार का ही रुख करती हैं लेकिन बाजारों में मौजूद लौकी में कैमिकल्स पाए जाते हैं जिसका सेवन करने से आप बीमार भी हो सकते हैं। ऐसे में आप कुछ आसान से तरीके अपनाकर लौकी घर में उगा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं घर में लौकी उगाने के आसान टिप्स...

बीज लगाने से पहले पानी में भिगोकर रख दें 

बीज लगाने से पहले आप पानी में कुछ देर के लिए इसे भिगोकर रख दें। जिस मिट्टी में आप बीज लगाना चाहते हैं तो उसे अच्छे से फोड़कर धूप में रख दें। धूप में रखने के बाद एक मग में खाद डालकर अच्छे से मिला लें। फिर मिट्टी को गमले में डालें और अगले दिन पानी में से बीज निकालकर मिट्टी के अंदर लगभग 1-2 इंच दबाकर ऊपर से मिट्टी और पानी मिला दें। 

PunjabKesari

बीज अंकुरित होने से पहले तेज धूप में रखें गमलें 

जबतक बीज अच्छे से अंकुरित न हो जाए उसकी अच्छे से देखभाल करें। बीच अंकुरित होने से पहले गमले को तेज धूप से दूर ही रखें। बीज लगाने के बाद गमले के ऊपर आप थोड़ी सी घास भी रख सकते हैं। जब तक बीच अंकुरित नहीं हो जाता, तबतक नियमित रुप से पानी का छिड़काव करते रहें और पानी डालते रहें। जब बीज अंकुरित हो जाए तो आप घास को हटा सकते हैं। 

PunjabKesari

स्प्रे छिड़कते रहें 

पौधों को कीड़ों से बचाकर रखने के लिए आप नियमित रुप से कीटनाशक स्प्रे का छिड़काव करें। नींबू, बेकिंग सोडा से आप स्प्रे तैयार कर सकते हैं। जब पौधा 3-4 फीट बढ़ जाए तो उसके आस-पास लकड़ी लगाकर रस्सी से बांध दें। इससे पौधे को स्पोर्ट मिल पाएगा। इससे पौधा अच्छे से फैल पाएगा और फल अधिक होंगे। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static