Nutrition Week: मिलावटी सब्जियां, हल्दी की जांच करने के लिए FSSAI ने बताएं खास टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Sep 07, 2021 - 05:33 PM (IST)

हर साल देशभर में 1 सितंबर से 7 सितंबर चक 'National Nutrition Week' यानि 'राष्ट्रीय पोषण सप्ताह' सेलिब्रेट किया जाता है। इसके मनाने के मुख्य उद्देश्य लोगों को पोषक तत्वों के प्रति जागरूक करना है। मगर बीते कुछ समय से खाने की चीजों में मिलावट होने लगती है। वहीं मिलावटी चीजों का सेवन करने से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में सब्जियों की क्वालिटी को चेक करना बेहद जरूरी है।


ऐसे में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने खाने की इन चीजों की क्वालिटी चेक करने के लिए ट्विटर पर वीडियो शेयर की है। ताकि आप आसानी से सब्जियों व अन्य खाने के चीजों की जांच करके सही व पौष्टिक गुणों से भरपूर चीजों का सेवन कर सके।


ऐसे करें हरी सब्जियों की जांच

इसके लिए रूई को लिक्विड पैराफिन में भिगोएं। फिर उससे सब्जियों की बाहरी परत पर हल्के हाथ से रगड़ते हुए साफ करें। अगर रूई का रंग बदलकर हरा हो जाए तो इसका मतलब है कि आपकी सब्जी मिलावटी है। इसके विपरीत रूई सफेद का सफेद रहे तो आपका सब्जी एकदम शुद्ध है। बता दें, सब्जियों पर रंग करने के लिए मैलाकाइट ग्रीन एक टेक्सटाइल डाई का इस्तेमाल किया जाता है। इस डाई का यूज मछलियों का इलाज करने में एंटीप्रोटोजोअल और एंटीफंगल के रूप में होता है। इसका इस्तेमाल मटर, पालक, साग, हरी मिर्च आदि हरकी सब्जियों को रंगने के लिए किया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस डाई का जहरीलापन समय और तापमान के हिसाब से बढ़ता रहता है। इसके कारण कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा रहता है।

 

Detecting malachite green adulteration in green vegetable with liquid paraffin.#DetectingFoodAdulterants_1@MIB_India@PIB_India @mygovindia @MoHFW_INDIA pic.twitter.com/knomeEnbmA

— FSSAI (@fssaiindia) August 18, 2021

 

ऐसे करें हल्दी की जांच

हल्दी की क्वालिटी चेक करने के लिए 2 गिलास में आधा-आधा पानी भरें। अब एक गिलास में शुद्ध व दूसरे में मिलावटी हल्दी का 1 चम्मच डालें। शुद्ध हल्दी पानी के नीचे बैठ जाएगी और पानी का रंग बदलकर हल्का पीला हो जाएगा। दूसरी ओर मिलावटी हल्दी वाले गिलास की हल्दी पूरी तरह से पानी में बैठ जाएगी और इसका रंग भी गाढ़ा पीला होगा।

PunjabKesari

 

 

Detecting Artificial Colour Adulteration in Turmeric#DetectingFoodAdulterants_3@MIB_India@PIB_India @mygovindia @MoHFW_INDIA pic.twitter.com/eTJL1wJ9yT

— FSSAI (@fssaiindia) September 1, 2021

 

ऐसे करें नमक की जांच

आप घर पर मिलावटी आलू की भी आसानी से जांच कर सकती है। इसके लिए एक आलू लेकर उसे दो टुकड़ों में काट लें। अब एक हिस्से में शुद्ध व दूसरे पर मिलावटी नमक लगाकर दोनों के ऊपर से 2-2 बूंदें नींबू के रस की डालें। इसे 1 मिनट तक अलग रखें। मिलावटी नमक के कारण आलू का अंदरूनी भाग हल्का नीला या काला हो जाएगा। मगर शुद्ध नमक वाला आलू एकदम सही रहेगा।

 

Detecting common salt adulteration in iodised salt.#DetectingFoodAdulterants_2@MIB_India@PIB_India @mygovindia @MoHFW_INDIA pic.twitter.com/uSjDcbASPN

— FSSAI (@fssaiindia) August 25, 2021

 

ऐसे में आप घर पर ही कुछ आसान से उपाय अपनाकर चीजों की क्वालिटी जांच सकती है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static