साबुन छोड़िए,लगाएं शावर जैल

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2017 - 11:16 AM (IST)

ब्यूटी:  भाग-दौड़ और प्रदूषण से भरा वातावरण  हमारे शरीर को गंदा कर देता है, जिसके लिए हम रोज साबुन लगा कर नहाते हैं।  हर कोई अपने आप को सुंदर और साफ सुथरा दिखाने के लिए कई नुस्खें अपनाता है। वहीं आजकल लोग साबुन से नहाने की जगह शावर जैल को यूज करने लगे हैं। पहले तो हर कोई साबुन का ही प्रयोग करता था लेकिन अब धीरे-धीरे शावर जैल का क्रेज बढ़ता जा रहा है। लोग बाल्‍टी के पानी से कम और बाथ टब में शावर जैल डाल कर ज्‍यादा नहाना पसंद करने लगे हैं। आज हम आपको साबुन और शाॅवर जैल के बारे में बताएगें कि हमारी स्किन के लिए इनमें ज्यादा अच्छा क्या है।


1. स्किन साॅफ्ट  
त्वचा पर साबुन का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है लेकिन जैल स्‍किन को मुलायम बनाती है। इसके अलावा शावर जैल को बस जरा सा इस्‍तमाल करने पर ही बहुत सी झाग बन जाती है। जबकि साबुन को कई बार रगड़ने से ही झाग बनती है।


2. स्‍किन इन्‍फेक्‍शन 
कहते हैं कि हर घर में सबका साबुन अलग-अलग होना चाहिए नहीं तो इससे त्‍वचा रोग होने की संभावना रहती है। लेकिन यह बात शावर जैल के मामले में नहीं है,क्योंकि शावर जैल बॉटल में आता है इसलिए इससे स्‍किन इन्‍फेक्‍शन होने का कोई खतरा नहीं होता। 


3. खुश्बूदार महक
कई लोग जब साबुन से नहाते हैं तो वे जल्दी-जल्दी में बस स्क्रब तो करते नहीं बस सोचते हैं कि साबुन से ही सारी मैल साफ हो गई। लेकिन वहीं शाॅवर जैल में एक तो बड़ी अच्छी महक होती है वहीं इसको लगाने के लिए लूफा का इस्तेमाल जरूरी हो जाता है। जिससे शरीर की सारी धूल-मिट्टी अपने आप ही साफ हो जाती है।


4. पी.एच लेवल
साबुन का पी.एच लेवल बहुत ज्यादा होता है जो कि त्वचा को नुक्सान पहुंचाता है जबकि शाॅवर जैल में एेसा नहीं होता। ड्राई स्किन वालों के लिए तो जैल बैस्ट आॅप्शन है।


5. ऑयली स्किन
शावर जेल और बॉडी वॉश में ज़्यादा फर्क नहीं होता। ये दोनों बस टेक्सचर के मामले में अलग होते हैं। बॉडी वॉश की तुलना में शावर जेल की कंसिसटेंसी थोड़ी ज़्यादा होती है। यदि आपको एक्ने की काफी परेशानी हो या आपकी स्किन ऑयली हो तो शावर जेल का इस्तेमाल करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static