महंगी क्रीम नहीं , यंग और ग्लोइंग स्किन के लिए यूं करें दही का इस्तेमाल

punjabkesari.in Saturday, Apr 27, 2024 - 04:40 PM (IST)

दही सेहत के साथ- साथ स्किन केयर के लिए भी बहुत काम की चीज है। यह स्किन की डीप क्लींजिंग करता है। अगर रोजाना दही को फेस पर अप्लाई किया जाए तो स्किन नैचुरली मॉइस्चराइजर रहती है। दही स्किन के दाग-धब्बों को भी प्रभावी रूप से कम करने में मदद करता है। इसके अलावा अगर आप भी चेहरे पर दही लगाएं तो पिंपल और पिगमेंटेशन से छुटकारा मिलेगा। आइए जानते हैं स्किन केयर में दही का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

मॉइस्चराइज करता है स्किन

 अगर आपकी स्किन ड्राई हो रही है और नमी गायब हो रही है तो आप दही का इस्तेमाल करें। रोजाना दही लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है और ये एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करती है। इसके लिए आपको 2 चम्मच दही लेनी है और इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर करीब 15 मिनट लगाएं। समय पूरा होने पर फेस को ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

एजिंग को करे स्लो

दही स्किन एजिंग को कम करता है और त्वचा को कोमल बनाए रखता है।  इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करता है। इसके लिए बाउल में एक पके केले को अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसमें एक चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

PunjabKesari

 मुंहासों से बचाव 

दही स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो मुहांसों को ठीक करते हैं। इसको फेस पर लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है,और डेड स्किन भी साफ हो जाती है । दही को हाथ में लेकर लगभग 15 मिनटों तक मसाज करें। कुछ देर तक इस पैक को चेहरे पर ही लगा रहने दें उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari

काले घेरों से छुटकारा

नींद की कमी के चलते आंखों के नीचे  काले घेरे हो जाते हैं। गलत खानपान भी इसकी एक वजह हो सकता है। अगर आपको भी काले घेरों की समस्या है तो दही का पैक लगाना बहुत ही असरदार है।
  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static