करवा चौथ पर चेहरे का नूर बढ़ाने के लिए 5 आसान टिप्स

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2024 - 11:57 AM (IST)

नारी डेस्क: करवा चौथ का त्योहार हर विवाहित महिला के लिए खास होता है, और इस मौके पर हर कोई चाहता है कि उनका चेहरा शादी के पहले करवा चौथ की तरह ही निखरा और चमकदार रहे। अगर आप भी अपने चेहरे को हीरे जैसी चमक देना चाहती हैं, तो हमारे पास हैं 5 बेहद आसान उपाय! इन टिप्स को अपनाकर आप केवल 10 मिनट में अपनी त्वचा को नया जीवन दे सकती हैं। तो चलिए, जानते हैं कैसे!

 चेहरे की सफाई (Cleansing)

चेहरे की सफाई सबसे पहला और जरूरी कदम है। दिनभर की धूल, मिट्टी और प्रदूषण से मुक्त होने के लिए सुबह उठकर चेहरे को अच्छे से साफ करें। गन्ने के रस का उपयोग करें, जो त्वचा के पोर्स को साफ करने में मदद करता है। इसे गुलाब जल और एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर लगाएं। यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो गन्ने के रस को पानी में मिलाकर उपयोग करें।

PunjabKesari

 स्टीम लें (Facial Steam)

चेहरे की गहराई में छुपी गंदगी को बाहर निकालने के लिए स्टीम लेना बहुत फायदेमंद होता है। सादे पानी में नींबू या संतरे के छिलके डालकर 2 मिनट के लिए स्टीम लें। इससे आपकी त्वचा की चमक बढ़ेगी और रोमछिद्र भी खुलेंगे।

एक्सफोलिएट करें (Exfoliate)

माइल्ड स्क्रब से चेहरे को एक्सफोलिएट करें। आप घर में मौजूद सरीफे के गूदे, गुलाबजल और शहद का मिश्रण बनाकर उपयोग कर सकती हैं। इससे त्वचा की डेड स्किन हटेगी और नया जीवन मिलेगा।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें: दिवाली में नजर आना चाहती हैं सबसे अलग, तो वियर करें ये न्यू डिज़ाइन वाले शरारा सेट

 फेस मास्क लगाएं (Face Mask)

त्वचा को पोषण देने के लिए फेस मास्क लगाना जरूरी है। यदि आपकी त्वचा ड्राई है, तो केले में शहद मिलाकर लगाएं। ऑयली त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी या चावल के आटे में गुलाब जल मिलाकर लगाएं। इससे आपकी त्वचा में कसाव आएगा और पोर्स बंद होंगे।

मॉइस्चराइज करें (Moisturize)

अंत में, अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखना न भूलें। अगर आपकी त्वचा ड्राई है, तो शहद से चेहरे की मसाज करें। ऑयली त्वचा के लिए खीरे के टुकड़े को गुलाब जल में डिप करके मसाज करें। इससे आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार होगी।

PunjabKesari

इन 5 सरल तरीकों को अपनी डेली स्किनकेयर रूटीन में शामिल करके आप न केवल करवा चौथ पर अपनी त्वचा को निखार सकती हैं, बल्कि उसे लंबे समय तक जवां भी बनाए रख सकती हैं। इस आर्टिकल पर अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और अगर यह लेख आपको पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें!


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static