Depression से लड़ने में मददगार है ये 5 सुपरफूड्स, आज ही कर लें अपनी डाइट में शामिल

punjabkesari.in Saturday, Apr 08, 2023 - 06:41 PM (IST)

हमारा दिमाग हमेशा ऑन रहता है क्योंकि यह हमारी एक्टिविटीज, विचारों और इंद्रियों का ख्याल रखता है। इसके लिए इसे एनर्जी की जरुरत पड़ती है, जिसके लिए हमें खाने की जरुरत रहती है।

फूड कैसे करता है मेंटल हेल्थ को प्रभावित

हमारी बॉडी अच्छे बैक्टीरिया गट हेल्थ के साथ ही मूड और एनर्जी लेवल को भी प्रभावित करती है। यहां मेंटल हेल्थ में सुधार लाने वाले फूड्स के बारे में हम आपको बताते हैं..

कैफीन

कैफीन से आपको ज्यादा एनर्जी और मोटिवेशन पाने में मदद मिलती है। एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि एक कप कॉफी आपके डिप्रेशन के रिस्क को काफी हद तक कम कर देता है।

PunjabKesari

अखरोट

अखरोट वैसे तो खाने में हेल्दी होते ही हैं, इसमें मौजूद ओमेग- 3 फैटा एसिड का अच्छा सोर्स है जो ब्रेन फंक्शन में मदद करता है और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार साग, पालक, गोभी औदि फोलेट से भरपूर होते हैं जो डिप्रेशन और एंग्जायटी से बचाने में मददगार हैं।

दूध

दूध जैसे डेयरी प्रोडक्ट विटामिन डी का बेहतरीन सोर्स हैं। एक रिसर्च की मानें तो दूध में पाया गया विटामिन डी लेने वाले लोगों को डिप्रेशन कम होता है।

PunjabKesari

बीन्स

बीन्स दिल की सेहत के लिए तो अच्छा है ही। इसमें मौजूद सेलेनियम होता है जो हेल्थ के लिए बहुत जरुरी न्यूट्रिएंट है। ये मूड में सुधार लाता है, साथ ही लो एनर्जी लेवल और डिप्रेशन को ङी दूर करने में मददगार है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static