कहीं Puffy Eyes का कारण आपकी खराब डाइट तो नहीं? आज ही छोड़ दें ये आहार

punjabkesari.in Saturday, Jul 03, 2021 - 11:37 AM (IST)

रातो को सोने के बाद भी आंखें सूजी हुई रहती हैं? कहीं इसका कारण आपकी खराब डाइट तो नहीं? आहार आपकी आंखों के नीचे मौजूद आई बैग में एक बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। दरअसल, आजकल लोग अपनी डाइट में कुछ ऐसा खा रहे हैं, जो शरीर में पानी कर देता है। साथ ही इससे पूरा पोषण भी नहीं मिलता, जिससे आंखों में सूजन ही नहीं बल्कि कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

जंक फूड

जंक फूड में करीब 2000 मि.ग्रा. सोडियम की मात्रा अधिक होती है। एक व्यक्ति को औसतन दिन में जितनी मात्रा लेनी चाहिए, यह उससे कहीं अधिक है। इससे शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है, जिससे आंखों में सूजन आ सकती है।

PunjabKesari

टमाटर

बेशक टमाटर सेहत के लिए हैल्दी होता है लेकिन इसमें सोलनिन होता है, जो सूजन का कारण बन सकता है। ऐसे में इसका सेवन कम से कम करें।

बैंगन

बैंगन में रासायनिक सोलनिन होता है, जो सूजन का कारण बन सकती है। ऐसे में हफ्ते में कम से कम 1-2 बार ही इस सब्जी का सेवन करें।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में मौजूद हैबनेरोस और जलापेनोस भी सूजी हुई आंखों का कारण हो सकते हैं। यही नहीं, मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व होता है जो शरीर के ऊतकों को जलाकर सूजन पैदा कर सकता है।

PunjabKesari

डिब्बाबंद फूड्स

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों भले ही आपको सेहतमंद लगे लेकिन इसमें बहुत अधिक सोडियम होता है। ऐसे में इससे सिर्फ पफी आईज ही नहीं बल्कि कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

व्हीट ब्रेड

व्हीट ब्रेड आपको सूजी हुई आंखों से भी पीड़ित कर सकता है इसलिए इसका सेवन भी कम से कम मात्रा में करें। इसके अलावा डेयरी फूड्स से एलर्जी है तो उसे भी अवॉइड करें।

PunjabKesari

अधिक चीनी

यह लगभग नशे की लत की तरह है जो सिर्फ सूजी हुई आंखें ही नहीं बल्कि कई बीमारियों को जन्म देती है। यही नहीं, चीनी पूरे शरीर में सूजन पैदा कर सकती है लेकिन यह आंखों के आसपास अधिक दिखाई देती है क्योंकि उस क्षेत्र की त्वचा पतली होती है।

नमकीन चिप्स

नमकीन चिप्स सिर्फ आंखों में सूजन ही नहीं बल्कि, दिल की बीमारियों, हार्ट अटैक, स्ट्रोक का जोखिम बढ़ा सकता है। ऐसे में तला हुआ खाना जैसे नमकीन चिप्स आदि को अवॉइड ही करें तो बेहतर होगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static