नहीं ले सकते रोज धूप तो खा लें ये चीजें, शरीर में से पूरी होगी Vitamin D की कमी

punjabkesari.in Monday, Dec 19, 2022 - 05:17 PM (IST)

स्वस्थ शरीर के लिए पोषक तत्व बहुत ही आवश्यक होते हैं जैसे विटामिन्स, मिनरल्स की कमी के कारण शरीर में कई तरह की कमी होने लगती है। खासकर विटामिन-डी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। यह वसा में घुलनशील विटामिन जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण करने में मदद करता है। धूप से आप शरीर में से विटामिन-डी की कमी पूरी कर सकते हैं। लेकिन यदि आप किसी कारणवश धूप नहीं ले पाते। तो डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं। आज आपको ऐसे फूड्स बताते हैं जिनका सेवन करके आप शरीर में से विटामिन-डी की कमी पूरी कर सकते हैं....

सैल्मन फिश 

सैल्मन फिश का सेवन करके आप शरीर में से विटामिन-डी की कमी पूरी कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी दूर करने में मदद करते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, 3 औस सैल्मन में लगभग 570(IU) की मात्रा पाई जाती है। 

PunjabKesari

ट्यूना फिश 

ट्यूना फिश का सेवन करके आप शरीर में से विटामिन-डी की कमी पूरी कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, 3 औस डिब्बाबंद ट्यूना फिश के साथ आप शरीर में से लगभग 50% विटामिन डी की कमी पूरी कर सकते हैं। 

अंडे की जर्दी 

आप अंडे की जर्दी के सेवन करके शरीर में से विटामिन-डी की कमी पूरी कर सकते हैं। इसमें विटामिन-ए, के और ई की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती हैं। इसके अलावा अंडे की जर्दी में विटामिन-डी की भी काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। 

PunjabKesari

फोर्टिफाइड फूड 

फोर्टिफाइड फूड का सेवन करके आप शरीर में विटामिन-डी की कमी पूरी कर सकते हैं। फोर्टिफाइड अनाज, फोर्टिफाइड दूध, फोर्टिफाइड ऑरेंज जूस या फोर्टिफाइड दूध के जरिए भी आप शरीर में से विटामिन-डी की कमी पूरी कर सकते हैं। 

मशरुम 

मशरुम का सेवन विटामिन-डी की कमी पूरी करने के लिए आप कर सकते हैं। यह सूर्य की रोशनी में उगते हैं जिसके कारण इसमें विटामिन-डी की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है इसके अलावा इसमें विटामिन-बी1, विटामिन-बी2, विटामिन-बी5 जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static