Vastu Tips: होली के दिन चाहते हैं सुख समृद्धि तो अपनाएं यह खास टिप्स

punjabkesari.in Monday, Mar 14, 2022 - 12:15 PM (IST)

होली का त्योहार आने में कुछ ही दिन रह गए हैं। इस दिन को हर कोई बहुत ही खुशी और हर्षोउल्लास से मनाता है। त्योहारों के दिन बच्चे हो या बुजुर्ग किसी की भी खुशी का कोई ठिकाना नहीं होता। लेकिन कुछ लोग वास्तु में बहुत ही विश्वास करते हैं। होली के दिन छोटी से छोटी बातों को ध्यान रखकर भी घर की नकरात्मक ऊर्जा को खत्म किया जा सकता है । तो चलिए बताते हैं कुछ वास्तु टिप्स जो होली के दिन घर में सुख समृद्धि लाने में मदद करेंगे.....

PunjabKesari

पूजा के लिए चुने सही दिशा

वास्तु के अनुसार होली के दिन दक्षिण पूर्व दिशा में पूजा करना शुभ माना जाता है। होली की पूजा घर में कर रहे हैं तो इसे पूजास्थान में करने के बजाय किसी खुले आंगन में करें। होलिका दहन के बाद अग्नि की परिक्रमा करें । इससे घर में नकरात्मक ऊर्जा का नाश होता है।

दिशा के मुताबिक गुलाल का करें इस्तेमाल

घर में अगर होली खेल रहे हैं तो दिशा के अनुसार गुलाल का ही इस्तेमाल करें। अगर आपका घर पूर्वमुखी है तो लाल, हरा, गुलाबी , नारंगी रंग का इस्तेमाल करें। इससे घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी। उतर मुखी घर के लिए आसमानी, पीला और नीला रंग इस्तेमाल करें। यह रंग उतरमुखी घर के लिए शुभ माने गए हैं। वास्तु के अनुसार यह रंग घर में उन्नति और नए अवसरों को बढ़ावा देते हैं।

PunjabKesari

होली की राख से दूर होंगी कईं परेशानियां

.वास्तु के अनुसार होली की राख को दक्षिण पूर्व दिशा में रखना चाहिए । इससे नकरात्मक ऊर्जा की समाप्ति होती है।
.होली की राख को अपने गले और मस्तक पर लगाने से स्वास्थ्य सुख मिलेगा।

कौन सा रंग पहने

होली खेलने के लिए गहरे रंग के कपड़ों का इस्तेमाल न करें । सफेद रंग के कपड़े होली के दिन शुभ माने जाते हैं। क्योंकि यह चंद्रमा का प्रतीक होते हैं। सफेद रंग के कपड़े आपके अंदर विनम्रता और सहनशीलता लाते हैं।

PunjabKesari

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static