Kitchen Tips: इस तरह से स्टोर करेंगी चावल, आटा और दाल तो कभी नहीं लगेगा कीड़ा

punjabkesari.in Monday, Oct 05, 2020 - 07:27 PM (IST)

किचन में साफ- सफाई रखने के साथ खाने की चीजों को ध्यान से रखने की जरूरत होती है। नहीं तो उनमें नमी व कीड़ों के लगने से चीजों के खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बहुत से लोग चीजों को कम मात्रा में ही घर पर रखना सही समझते हैं। मगर इसके कारण बार- बार शॉपिंग की टेंशन रहती है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे किचन टिप्स बताते हैं, जिससे आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पा कर जितना मर्जी सामान स्टोर कर सकते हैं। तो चलिए जानते है कुछ खास किचन टिप्स...

चावल 

बदलते मौसम के चलते चावल पर नमी व घुन लगने की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप इसमें पुदीने की पत्तियां डाल सकते हैं। इसके लिए अगर आपके पास करीब 10 किलो चावल है तो इसमें 50 ग्राम पुदीने की पत्तियां मिलाएं। इसी तरह अगर 20 किलो चावल है तो उसमें 100 ग्राम पुदीने की पत्तियां डाल दें। उसके बाद इसके डिब्बे को अच्छे से बंद कर किसी सूखी जगह रख दें। इससे आपके चावलों पर कीड़े नहीं लगेंगे। 

nari,PunjabKesari

आटा 

मौसम चाहे कोई भी आटे को चींटिया व घुन लगने का डर रहता ही है। ऐसे में इससे बचने के लिए आटे में नीम की कुछ ताजी पत्तियां या सूखी लाल मिर्च रख दें। इसके अलावा आप तेज पत्ता व बड़ी इलायची का इस्तेमाल करें। इससे आटा लंबे समय तक बिल्कुल सही रहेगा। 

सूजी व दलिया 

अक्सर सूजी और दलिया के भी खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर इसमें कीड़े लगने की परेशानी होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए बाजार से सूजी व दलिया खरीदने के बाद इसे एक पैन में हल्का भून लें। फिर इन्हें ठंडा करने के बाद इसमें 8 बड़ी इलायची डालकर टाइट कंटेनर में बंद कर किसी साफ, सूखी व ठंडी जगह पर ही रखें। 

nari,PunjabKesari

मैदा और बेसन 

मैदा और बेसन को कीड़ों से बचाने के लिए इनके डिब्बों में 1-2 बड़ी इलायची रखने से फायदा मिलता है। इसतरह ये चीजों लंबे समय तक सही रहती है। 

चीनी व नमक 

नमी के कारण चीनी व नमक में चिपचिपे होने के साथ पिघलने लगते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए इन दोनों को कांच के डिब्बों में रखें। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि इसे निकालने के लिए हमेशा सूखे चम्मच का ही इस्तेमाल करें। 

nari,PunjabKesari

दाल 

दालों पर भी कीड़े बहुत जल्दी लगते हैं। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए सभी दालों में ताजी नीम की कुछ पत्तियां या सूखी हल्दी इनमें डाल दें। इससे दालों को कीड़ा नहीं लगेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static