आलू का मीठापन कैसे करें कम? हर गृहिणी जान लें ये काम के नुस्खे

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2021 - 10:41 AM (IST)

किचन में काम करना व परिवार के लिए टेस्टी खाना बनाना हर महिला को पसंद होता है। मगर अक्सर किचन के छोटे-छोटे कामों को लेकर बहुत बार परेशानी होने लगती है। खासतौर पर प्याज छीलने पर आंसू आना, फ्रिज से बदबू आना आदि। ऐसे में अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं। इसकी मदद से आप बिना किसी परेशानी से किचन का काम कर सकेंगी। 

1. फ्रिज से कैसे दूर करें बदबू

. कई बार फ्रिज में इतनी तरह की चीजें रख देते हैं कि अजीब सी दुर्गंध आनी शुरू हो जाती है। इस बदबू से पीछा छुड़वाने के लिए 1 नींबू काटकर फ्रिज में रख दें। नींबू की भीनी-भीनी खुशबू सारी दुर्गंध गायब कर देगी।

. आधा लीटर पानी में 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें और इस पानी से कपड़े की मदद से फ्रिज की सफाई कर लें। फ्रिज चमक भी जाएगी और बदबू भी दूर होगी।

PunjabKesari

2.आलू का मीठापन कैसे कम करें

आलू का मीठापन कम करने के लिए एक बड़े बाउल में पानी, 1 छोटा चम्मच नमक, 2-3 चम्मच सिरका डालें। आलू छिलकर इस पानी में 1 से 2 घंटा भिगोकर रख दें। फिर पानी से निकाल कर सुखाएं और सब्जी के लिए इस्तेमाल करें। आलू का मीठापन काफी हद तक कम हो जाएंगा। सब्जी बनाने के बाद पता चलें कि आलू मीठे हैं तो उसमें नींबू का रस, दही या टमाटर ज्यादा डाल दें। 

3. चाय-कॉफी के जिद्दी दाग

चाय और कॉफी के जिद्दी दागों को विनेगर यानि सिरके की मदद से आसानी से हटाए। बस एक छोटा चम्मच सिरका लेकर उसे एक से दो कप पानी में मिक्स कर लें। इस पानी में दाग लगा कपड़ा कुछ समय के लिए भिगोकर रखें। बाद में कपडे को धो लें। दाग निकल जाएगा।

4. बिना आंसू ऐसा काटें प्याज

प्याज काटते समय आंसू ना आएं, ऐसा बहुत कम होता है। मगर इस टिप्स की मदद से आप आसानी से प्याज काट सकती हैं। 

. प्याज के दोनों किनारों को काटकर कुछ देर के लिए ठंडे पानी में डाल दें। 

. जिस जगह प्याज काट रही हो आप मोमबत्ती या लैंप जला लें। प्याज से निकलने वाली गैस कैंडल की ओर चली जाएगी और आंखों तक नहीं पहुंचगी। 

PunjabKesari

5. साज-सज्जा

सोने-चांदी के आभूषण नियमित रुप से पहनने से इसकी चमक-फीकी पड़ने लगती है। खोई चमक पाने के लिए पॉलिश पर ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। टोमैटो कैचअप से आप सोने चांदी को चमका सकते हैं। बाउल में जरूरत अनुसार टोमेटो कैचअप लें और इसमें गहनों को कुछ देर के छोड़ दें फिर टूथब्रश की मदद से गहनों को साफ कर लें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static