आजमाकर देखें ये नुस्खे, होंठ दिखेंगे मुलायम और नेचुरली पिंक

punjabkesari.in Friday, Jul 30, 2021 - 04:22 PM (IST)

स्किन व बालों की तरह होंठों पर भी मौसम का असर पड़ता है। इसके साथ मोबाइल व लैपटॉप की अल्ट्रा वायलेट रेज भी होंठों को खराब करने का काम करती हैै। इन सब के कारण होंठ रुखे, बेजान व काले पड़ने लगते हैं। ऐसे में इन सब परेशानियों से बचने के लिए लिप्स को खास देखभाल की जरूरत होती है। चलिए आज हम आपको होंठों की देखभाल से जुड़े कुछ खास टिप्स बताते हैं...

एक्सफोलिएट जरूरी

चेहरे की तरह होंठों की डेड स्किन निकालने के लिए हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग करें। इसके लिए आप चीनी और शहद को मिलाकर 3-5 मिनट तक होंठों पर स्क्रब कर सकती है। इससे लिप्स पर जमा डेड स्किन साफ होकर मुलायम होने में मदद मिलेगी। इसके अलावा सोने से पहले बादाम तेल से होंठों की मसाज कर सकती है। इससे होंठों गहराई से पोषित होंगे और उनका रुखापन दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रहने में मदद मिलेगी। हैं।

PunjabKesari

लिप बाम लगाएं

हमारे होंठ बेहद ही कोमल होते हैं। ऐसे में इसपर हमेशा नेचुरल व अच्छी कंपनी की चीजें इस्तेमाल करें। होंठों को हैल्दी रखने के लिए हमेशा 20 एसपीएफ वाला लिप बाम और लिपस्टिक्स इस्तेमाल करें। इसके अलावा 30 से ऊपर एसपीएफ वाले लिप बाम और लिपस्टिक्स को यूज करने से बचें। इससे आपके होंठों को साइड इफेक्ट हो सकता है।

भरपूर पानी पीएं

सेहतमंद रहने के साथ होंठों में नमी बनाएं रखने के लिए रोजाना 8-9 गिलास पानी पीएं। इससे होंठ पोषित होते हैं। आप नारियल पानी, संतरे या चुकंदर का जूस भी पी सकती है। इससे होंठ मुलायम होने से साथ इनका कालापन दूर होगा। ऐसे में होंठों को गुलाबी होने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

सोने से पहले लिप्सटिक करें रिमूव

लंबे समय तक लिप्सटिक लगाने से भी होंठों का रंग काला पड़ने लगता है। इसके लिए रोजाना सोने से पहले इसे साफ करें। इसे लिए आप नारियल, बादाम या जैतून तेल इस्तेमाल कर सकती है। अग आपके पास कोई तेल नहीं है तो गुलाब जल इस्तेमाल करें।

ऐसे पाएं नैचुलरी गुलाबी होंठ

आप होंठों का कालापन दूर करने के लिए घर पर नेचुरल नाइट बाम बनाकर लगा सकती है। इसके लिए आलू, चुकंदर व नींबू का रस बराबर मात्रा में लेकर उसे मिलाएं। फिर इसे उंगली या कॉटन से होंठों पर लगाकर सो जाएं। अगली सुबह इसे पानी से साफ करें। इससे होंठों का कालापन दूर होगा और वे नेचुरली गुलाबी नजर आएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static