ये घरेलू नुस्खे करेंगे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल, हृदय रोगों से भी रहेगा बचाव

punjabkesari.in Tuesday, Aug 17, 2021 - 10:40 AM (IST)

डायबिटीज की तरह आज दुनियाभर में हाई ब्लड प्रेशर के भी लाखों की संख्या में मरीज है। इस समस्या में धमनियों के खिलाफ रक्त का दबाव बढ़ जाता है। लंबे समय तक स्थिति रहने से रक्त वाहिकाओं को गंभीर नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही स्ट्रोक, हार्ट फेलियर व किडनी की बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, हाई ब्लड की समस्या को दवाओं से कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं डेली डाइट व रुटीन में कुछ बदलाव करके इससे कम व नियंत्रण रखा जा सकता है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

भोजन में सोडियम  (नमक) की मात्रा करें कम

कई अध्ययनों में नमक का अधिक सेवन करने को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जोड़ा गया है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ता है। वहीं भोजन में नमक की कमी करने से हाई ब्लड प्रेशर के स्तर को 5 से 6 मिमी एचजी तक कम किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, व्यक्ति को एक दिन में 2,300 मिलीग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

खाने में पोटेशियम की मात्रा बढ़ाएं

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को खाने में पोटेशियम से भरपूर चीजो का सेवन करना चाहिए। पोटेशियम हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा कम करता है। इसके साथ ही रक्त वाहिकाओं पर पड़ने वाले अतिरिक्त दबाव को कम करने में मदद करता है। इसलिए डेली डाइट में हरी-पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, आलू, शकरकंद, खरबूजा, केला, एवोकाडो, संतरा, खुबानी, ड्राई फ्रूट्स आदि पोटेशियम से भरपूर चीजों का सेवन करें।

PunjabKesari

शराब और धूम्रपान से बनाएं दूरी

एक्सपर्ट्स के अनुसार, शराब या धूम्रपान का अधिक सेवन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ाने का काम करता है। एक रिसर्च के मुताबिक, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का 16 प्रतिशत कारण शराब और धूम्रपान को माना गया है। ये अस्थायी रूप से ब्लड प्रेशर को बढ़ाते हैं जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंच सकते हैं। ऐसे में इन चीजों का सेवन करने से परहेज रखना ही बेहतर है।

योगा व एक्सरसाइज का लें सहारा

हेल्दी रहने के लिए अच्छी डाइट के साथ योगा व एक्सरसाइज की भी जरूरत होती है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहता है और शरीर में सही बेहतर तरीके से खून का संचार होता है। ऐसे में दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। इसलिए रोजाना 30-45 मिनट तक योगा व एक्सरसाइज करें। रोजाना 40 मिनट पैदल चलने यानि सैर करना भी फायदेमंद माना जाता है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static