Parenting Tips: इन 5 चीजों से ऐसे करें बच्चे की Immunity Boost

2021-09-14T17:11:53.903

कोरोना कहर के कारण दुनियाभर के स्कूल बंद थे। मगर अब स्थिति सामान्य होने लगी है। ऐसे में बहुत सी जगहों पर स्कूल खुलने लगे है। मगर हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। वहीं इस दौरान बरसात का भी मौसम है। ऐसे में इस समय बच्चों की इम्यूनिटी का खास ध्यान रखने की जरूरत है। ताकि वे मौसमी बीमारियों व कोरोना की चपेट में आने से सुरक्षित रहे। चलिए आज हम आपको बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के कुछ खास टिप्स बताते हैं...

ताजे फल व सब्जियां खिलाएं

बच्चों की डेली डाइट में ताजे फल व सब्जियां शामिल करे। इससे उनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी। ऐसे में मौसमी व अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। ऐसे में बच्चे का बेहतर तरीके से शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

पानी पीने की आदत सिखाएं

अक्सर बच्चे पानी अच्छे से नहीं पीते हैं। मगर शरीर में पानी की कमी होने से इम्यूनिटी व पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है। ऐसे में पेरेंट्स का फर्ज बनता है कि वे बच्चों को पानी पीने की आदत डालें। आप चाहे तो बच्चे की डेली डाइट में ताजे फलों व सब्जियां का जूस, सूप आदि की शामिल कर सकती है।

बच्चे की नींद का रखें ध्यान

बच्चों को हेल्दी रहने के लिए पूरी नींद लेना भी जरूरी होती है। इससे उनकी दिनभर की थकान, कमजोरी दूर होती है। शरीर के साथ दिमाग भी शांत होता है। अच्छी व गहरी नींद लेने से इम्यूनिटी बढ़ने में भी मदद मिलती है। इसतरह कोरोनाकाल में आपके बच्चों को बीमारियों से सुरक्षित रहने में मदद मिलेगी।  हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्कूल जाने वाले बच्चे को दिनभर 8 से 10 घंटे तक नींद लेनी चाहिए।

PunjabKesari

योगा व एक्सरसाइज भी जरूरी

योगा व एक्सरसाइज करने के इम्यूनिटी बढ़ने के बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। आप बच्चों को आसान से योगासन सिखा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो सुबह-शाम बच्चों के साथ पार्क या घर की छत पर 15-20 मिनट तक सैर कर सकते हैं। इससे भी उनका बेहतर तरीके से विकास होगा। ऐसे में वे चुस्त व दुरुस्त रहेंगे। इसके अलावा बच्चों को दिनभर में 30 मिनट तक दोस्तों के साथ खेलने को कहे।

PunjabKesari

बच्चों को अच्छी आदतें सिखाएं

कोरोना काल में हर किसी को घर के साथ खुद की साफ-सफाई का खास ध्यान रखने की जरूरत है। अच्छी स्वच्छता से कीटाणुओं और संक्रमणों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। इसलिए आप भी अपने बच्चे को खाने से पहले व बाद में, वॉशरूम इस्तेमाल करने के बाद हाथ धोने की आदत डालें। इसके अलावा बच्चों को सुबह-रात को दांत ब्रश करने की भी आदत डालें। इससे वे साफ और हेल्दी रहेंगे।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

static