करीना कपूर की डायटीशियन रुजुता दिवेकर से जानें Dark Circles दूर करने के घरेलू उपाय

punjabkesari.in Tuesday, Oct 19, 2021 - 11:21 AM (IST)

गलत लाइफस्टाइल व खानपान से जुड़ी गलतियों के कारण सेहत की तरह स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है। अनहेल्दी फूड, खराब स्लीपिंग पैटर्न व स्किन केयर सही से देखभाल ना करने से डार्क सर्कल्स होने लगते हैं। इसके अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी व हॉर्मोनल बदलाव के कारण भी यह समस्या होने लगती है। ये चेहरे की खूबसूरती पर दाग की तरह काम करते हैं। कई बार तो इन काले घेरों को मेकअप से छुपाना भी मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी कुछ खास रिजल्ट नहीं मिल पाता है।

PunjabKesari

मगर इससे बचने व इन्हें सही करने के लिए करीना कपूर की डायटीशियन रुजुता दिवेकर ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम एक पोस्ट शेयर की है। इसमें  उन्होंने डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए कुछ कारगर उपाय बताए है। चलिए जानते हैं इनके बारे में...

हर्बल चाय का करें सेवन

रुजुता दिवेकर ने डार्क सर्कल्स की समस्या से बचने के लिए हर्बल चाय पीने का सुझाव दिया है। इसके लिए आप अदरक, तुलसी, शहद व केसर से बनी चाय पीएं। इसमें  एंटी-ऑक्सीडेंट व औषधीय गुण होते हैं, ब्लड फ्लो को बेहतर बनाए रखते हैं। ऐसे में स्किन हेल्दी व ग्लोइंग नजर आती है।

PunjabKesari

हेल्दी स्नैक खाएं

अक्सर छोटी-मोटी भूख लगने पर हम बाहर का जंक व अनहेल्दी स्नैक्स खाते हैं। इसका सीधा असर स्किन पर पड़ता है। ऐसे में डार्क सर्कल्स व अन्य स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में डायटीशियन रुजुता का कहना है कि शाम के समय भूख लगने पर आप 1 कटोरी रोस्टेड मूंगफली, गुड़ और नारियल थोड़ा-थोड़ा मिलाकर स्नैक के तौर पर खाएं। इसमें पोषक तत्व व गुण फैट्स होते हैं, जो स्किन को रिपेयर करने व हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

नैचुरल क्लींजर करें इस्तेमाल

अगर आप काले घेरों से परेशान है तो स्किन पर कैमिकल-बेस्ड स्किनकेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल ना करें। इसके अलावा साबुन या फेसवॉश भी ना लगाएं। इसकी जगह पर चेहरे पर बेसन, कच्चे को मिलाकर उसे क्लींजर की तरह यूज करें। इससे आपकी स्किन गहराई से साफ होगी। त्वचा का रूखापन दूर होगी। आपकी स्किन हेल्दी, क्लीन व ग्लोइंग नजर आएगी।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

 

 

दोपहर को 30 मिनट सोएं

नींद पूरी ना होने पर भी डार्क सर्कल होने लगते हैं। चेहरा डल व थका-थका नजर आने लगता है। इसके कारण चेहरे की रंगत खोने लगती है। इससे बचने के लिए आप रोजाना दोपहर को 30 मिनट की झपकी ले सकती है। इससे आपका शरीर रिलैक्स होगा। इसके अलावा रात को करीब 11 बजे तक किसी भी हाल में सो जाएं। ताकि आपकी नींद पूरी हो सके। इससे आपकी स्किन अंदर से रिपेयर व पोषित होगी। ऐसे में आप फ्रेश महसूस करेंगे और आपका चेहरा भी खिला-खिला नजर आएगा।

PunjabKesari

टॉक्सिक लोगों से बनाएं दूरी

रुजुता का कहना है कि खुद को नेगेटिव और टॉक्सिक लोगों से दूर रखना जरूरी है। इससे शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होगा। नेगेटिव और टॉक्सिक लोगों से दूरी बनाने से तनान कम होने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही सुकून भरी नींद भी आएगी।

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static