Kitchen Tips: पतली ग्रेवी को इन आसान टिप्स से बनाएं गाढ़ा

punjabkesari.in Monday, Aug 17, 2020 - 05:01 PM (IST)

किचन में खाना बनाते समय बहुत सी चीजें ऐसी हो जाती है, जिससे खाने का स्वाद बिगड़ जाता है। बहुत बार खाने में नमक कम या ज्यादा होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ही कभी सब्जी की ग्रेवी भी पतली तो कभी गाढ़ी हो जाती है। ऐसे में कभी लगता है कि खाना बनाने में लगी सारी मेहनत बेकार हो गई है। मगर कुछ किचन टिप्स को अपनाकर इस परेशानी से बचा जा सकता है।  तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि पतली ग्रेवी को गाढ़ी कैसे किया जा सकता है...

बेसन 

आप चाहे तो 1 चम्मच बेसन को पानी में मिक्स करके भी अपनी ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

सत्तु या गेहूृं का आटा करें इस्तेमाल

अगर आपकी सब्जी की गर्वी बहुत पतली बन गई है तो ऐसे में उसे गाढ़ा करने के लिए आप सत्तु या गेहूं के आटे का इस्तेमाल कर सकती है। इसकी लिए 1 छोटे चम्मच गेंहूं या सत्तु का आटा लेकर उसे थोड़े पानी में घोलकर मिश्रण तैयार कर लें। तैयार मिश्रण को अपनी सब्जी में डालकर अच्छे से मिला लें। आपकी ग्रवी गाढ़ी होने लगेगी। इसकी जगह आप पहले से गूंथे हुए आटे की लोइयां बना कर भी अपनी सब्जी में डाल सकती है। इससे आपकी सब्जी में मौजूद एक्सट्रा पानी सूख जाएगा। 

इन बातों का रखें खास ख्याल 

- जब भी आप ग्रवी को गाढ़ा करने के लिए उसमें किसी भी आटे या बेसन का घोल डाल रही है तो इसको मिलाने के बाद सब्जी को एक उबाल आने तक जरूर पकाएं। नहीं तो इसका कच्चा स्वाद सब्जी में आएगा। 
- अगर आप आटे की गोलियां डाल कर ग्रेवी को गाढ़ा करने की सोच रही है तो सब्जी का नमक जरूर चेक कर लें। असल में, इससे सब्जी में नमक कम हो सकता है।

nari,PunjabKesari

उबला हुआ आलू

किसी भू सब्जी की ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए उसमें उबला हुआ आलू मैश कर डालना काफी फायदेमंद होती है। इसकी जगह आप आलू का स्टार्च भी इस्तेमाल कर सकती है। आलू का स्टार्च आपको आसानी से मार्किट से मिल जाएगा। 

 

सब्जियों की प्यूरी 

आप अपनी सब्जी की ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए सब्जियों की प्यूरी भी डाल सकती है। मगर इससे आपकी सब्जी का टेस्ट और रंग कुछ हद तक बदल सकता है। ऐसे में टमाटर, गाजर, प्याज आदि सब्जियों की प्यूरी का इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का खास ध्यान...

- प्यूरी को सीधे सब्जी में डालने से पहले उसे किसी पैन में डालकर पकाएं। नहीं तो इससे सब्जी का टेस्ट कच्चा आएगा। 
- इसके अलावा अगर आप टमाटर की प्यूरी डालने वाले हो तो इससे सब्जी में थोड़ा खट्टापन आ सकता है। ऐसे में इसके टेस्ट को बरकरार रखने के लिए इसमें थोड़ा नमक और चीनी मिक्स करें। 
- अगर गाजर या चकुंदर की सब्जी की प्यूरी डालने वाले है तो इससे सब्जी के टेस्ट के साथ रंग में भी बदलाव जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static