कितनी भी काली हो किचन की कढ़ाही, इन घरेलू टिप्स को अपनाकर मिनटों में करें दूर

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 12:11 PM (IST)

हर किचन में कढ़ाई का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसके कारण अक्सर कढ़ाई पर जले के निशान पड़ जाते हैं। अक्सर इस जिद्दी कालेपन, व मैलापन दूर करने के लिए आप कुछ किचन टिप्स अपना सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट से करें साफ

आप जली हुआ कढ़ाई को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कढ़ाही में 2-3 गिलास पानी डालकर गर्म करें। अब इसमें 2 चम्मच डिटर्जेंट, 1 चम्मच नमक और 1/2 नींबू का रस डालकर करीब 5 मिनट तक उबालें। पानी को इतना उबालें कि कढ़ाई के ऊपरी कोने तक आ जाए। इससे इसपर जमी काली परत साफ होने में मदद मिलेगी। अगर कढ़ाई पीछे से भी गंदी हैं तो इस मिश्रण को किसी बड़े बर्तन में डालें। फिर 15 मिनट तक कढ़ाई को उसमें डुबो दें। इसके बाद 1-1 चम्मच बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट मिलाएं। फिर सेंड पेपर पर इस मिश्रण को लगाकर कढ़ाई साफ करें। बीच-बीच में गर्म पानी का इस्तेमाल करते रहे। इससे आपकी जली हुई कढ़ाई साफ हो जाएगी।

PunjabKesari

टमाटर का रस आएगा काम

सुनने में शायद आपको अजीब लगेगा मगर जली हुई कढ़ाई को साफ करने में टमाटर का रस कारगर माना गया है। इसके लिए कढ़ाही में 1 कटोरी टमाटर का रस और पानी डालकर 1-2 मिनट गैस पर रखें। पानी गर्म होने पर स्टील के स्क्रबर से कढ़ाई को रगड़ते हुए साफ करें। बाद में ताजे पानी से धो लें। इससे आपकी कढ़ाई एकदम साफ और चमकदार नजर आएगी।

बेकिंग सोडा

आप जली कढ़ाई को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कढ़ाई में 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच नींबू और जरूरत अनुसार गर्म पानी डालकर कुछ देर अलग रख दें। उसके बाद स्टील के स्क्रबर से कढ़ाई को रगड़ते हुए साफ करें। इससे कढ़ाई पर जमी गंदगी साफ होकर एकदम नई जैसी दिखाई देगी।

PunjabKesari

नमक करें इस्तेमाल

अक्सर ज्यादा बार कढ़ाई इस्तेमाल करने से उसपर कालापन जमने लगता है। इसे साफ करने के लिए आप नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कढ़ाही में 1 चम्मच नमक और जरूरत अनुसार पानी डालकर गर्म करें। पानी में उबाल आने पर इसे बर्तन धोने वाले स्टील के ब्रश से साफ करें। इससे कढ़ाई पर लगे हल्के दाग साफ होने में मदद मिलेगी।

pc: news18, healthshots


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

static