कब्ज से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, पुरानी से पुरानी समस्या दूर करेगा यह ''जादुई पानी''

punjabkesari.in Monday, Jul 05, 2021 - 02:50 PM (IST)

गलत खानपान, अनियमित जीवनशैली के कारण सेहत संबंधी कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इनमें से कब्ज की समस्या से तो आजकल भारी मात्रा में लोग परेशान है। असल में, ऑयली व ज्यादा मसालेदार भोजन खाने से वह ठीक से पचता नहीं है। इसके कारण सुबह पेट साफ ना होने की परेशानी होती है। ऐसे में दिनभर पेट में भारीपन, कब्ज, गैस, पेट फूलने आदि की परेशानी से जुझना पड़ता है। इस दौरान दवा खाने की जगह पर आप कुछ देसी उपाय अपना सकती है। चलिए आज हम आपको कब्ज व पेट संबंधी अन्य समस्याओं से निपटने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताते हैं...

जीरा और अजवाइन का पानी रहेगा फायदेमंद 

कब्ज, एसिडिटी व पेट संबंधी अन्य समस्याओं से राहत पाने के लिए जीरा और अजवाइन का पानी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए 1 गिलास पानी में 1-1 छोटा चम्मच जीरा और अजवाइन उबालें। पानी के आधा होने पर इसका सेवन करें। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर होता है। इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में पेट संबंधी परेशानियां दूर होने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। ऐसे में इस पानी को 'जादुई पानी' भी कहा जाता है। 

PunjabKesari

रोज सुबह खाएं 1 सेब 

जैसे की हर किसी ने यह कहावत तो सुनी होगी कि 'An Apple in a Day, Keeps the Dostor Away' यानी रोज 1 सेब खाने से डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होगी। सेब पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी व पाचन तंत्र बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में कब्ज व पेट संबंधी अन्य समस्याओं की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम होता है। 

इमली का करें सेवन 

आप कब्ज, गैस व पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इमली का सेवन कर सकती है। पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर इमली कब्ज से छुटकारा दिलाने के साथ पेट साफ करने में कारगर मानी गई है। इसके लिए आप इसे अपनी डेली डाइट में इमली और गुड़ की चटनी के रुप में शामिल कर सकती है। 

PunjabKesari

अजवाइन, त्रिफला और सेंधा नमक भी कारगर 

कब्ज से परेशान लोग अजवाइन, त्रिफला और सेंधा नमक से तैयार पाउडर का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए तीनों चीजों को 10-10 ग्राम लेकर पीस लें। तैयार चूर्ण को रोजाना गुनगुने पानी के साथ 3-5 ग्राम सेवन करें। लगातार कुछ दिन इसका सेवन करने कब्ज से राहत मिलेगी। इसके साथ पाचन तंत्र मजबूत होकर बेहतर शारीरिक विकास में मदद मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static