क्या आपको भी सताता है Lower Back Pain तो आजमाकर देखें ये नुस्खे

punjabkesari.in Thursday, Aug 19, 2021 - 10:09 AM (IST)

महिलाओं को अक्सर पीठ के निचले हिस्से यानि Lower Back में दर्द की शिकायत रहती है। इसके पीछे का कारण शरीर में कैल्शियम की कमी, मांसपेशियों में खिंचाव, गर्भाश्य में सूजन, विटामिन की कमी होता है। इसके अलावा सीटिंग जॉब व झुककर काम करने से भी पीठ के निचले हिस्से में दर्द सताता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, शुरुआत में इस दर्द को नजरअंदाज करके समस्या बढ़ सकती है। वहीं इसकी जगह पर कुछ देसी नुस्खे अपनाकर इस दर्द को कम किया जा सकता है।

 

चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम करने के कुछ देसी व कारगर उपाय बताते हैं...

तुलसी

तुलसी पोषक तत्वों, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर होती है। इसका काढ़ा बनाकर पीने से लोअर बैक पेन से आराम मिलता है। इसके लिए इसकी पत्तियों को पानी में उबालें। उसके बाद इसे छानकर इसमें नमक मिलाकर गुनगुना सेवन करें।

PunjabKesari

लहसुन का करें इस्तेमाल

पीठ दर्द से आराम पाने के लिए रोजाना खाली पेट लहसुन की 1-2 कलियां खाएं। इसके अलावा लहसुन का तेल प्रभावित जगह पर लगाएं। इसके लिए सरसों या नारियल तेल को गर्म करें। अब इसमें लहसुन की कुछ कलियां मिलाएं। लहसुन काला होने तक पकाएं। तैयार तेल को हल्का ठंडा करके प्रभावित जगह पर लगाएं।

अदरक भी मददगार

पीठ के निचले हिस्से में दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे आप तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं।

1. अदरक को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बनाएं। सीधा या इसमें नीलगिरी तेल की कुछ बूंदें मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं।

2. पानी में अदरक उबालें। तैयार रस को छानकर इसमें शहद मिलाकर सेवन करें।

PunjabKesari

सेंधा नमक आएगा काम

सेंधा नमक में पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह लोअर बैक पेन से राहत दिलाने में कारगर माना गया है। इसके लिए सेंधा नमक में पानी की कुछ बूंदें मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे दर्द से जल्दी ही आराम मिलेगा।

दूध में शहद मिलाकर पीएं

दूध कैल्शियम का उचित स्त्रोत है। ऐसे में इसका क्या करने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है। मांसपेशियों ल हड्डियों में मजबूती आती है। वहीं पीठ के निचले हिस्से पर दर्द होने का कारण कैल्शियम की कमी हो सकता है। ऐसे में रोजाना दूध में चीनी की जगह शहद मिलाकर सेवन करें।‌‌ इससे आपको जल्द ही पीठ दर्द से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

बर्फ से करें सिकाई

पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए बर्फ से सिकाई करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे दर्द व सूजन से आराम मिलता है। इसके लिए एक कपड़े में कुछ बर्फ के टुकड़े लपेट लें। फिर इससे प्रभावित हिस्से पर 10-15 मिनट तक सिकाई करें। इस प्रक्रिया साथ राहत पाने के लिए हर 1 घंटे में इसे दोहराएं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static