वैलेंटाइन डे पर दमकती त्वचा पाने के लिए फॉलो करें शहनाज हुसैन के Beauty Tips

punjabkesari.in Wednesday, Feb 02, 2022 - 02:39 PM (IST)

वैलेंटाइन डे पर आप सुंदर मधुर, आकर्षक या रोमांटिक दिखना पसंद करती हैं तो इस खास दिन दमकती त्वचा, आकर्षक चेहरे तथा व्यक्तित्व का धनी बनने के लिए आपको पहले से तैयारी करनी पड़ेगी। इस खास दिन प्रफुल्लित तथा दमकती त्वचा पाने के लिए साधारण ब्यूटी टिप्स की मदद से आप इस दिन को बेहतरीन खास दिन बना सकती हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

मलाई और हल्दी

हल्दी तथा  मलाई का मिश्रण बनाकर इसे चेहरे पर लगाकर दस मिनट बाद चेहरे को साफ- ताजे पानी से धो डालिए। इससे आपकी त्वचा साफ हो जाएगी तथा चेहरा पर आभा लौट आएगी।

PunjabKesari

बेसन फेसपैक

चेहरे की रंगत चमकाने के लिए बेसन, चंदन तथा  हल्दी का फेस पैक बनाकर रोजाना चेहरे पर प्रयोग करने से आपकी त्वचा साफ होगी तथा चेहरे की रंगत में निखार आएगा।

शहद व अंडा फेसमास्क

शहद में सफेद अंडा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। अगर आपकी त्वचा अत्याधिक शुष्क है तो शहद में अंडे का पीला भाग तथा थोड़ा सा दूध मिलाकर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर ताजे पानी से साफ कर लें। चेहरे को साफ करने के बाद गुलाब जल में भीगे कॉटन वूल की मदद से त्वचा को दबाईए।

गुलाब जल

गुलाब जल में कॉटन वूल पैड डूबोकर इसे फ्रीज में रखें। पहले इससे त्वचा को धोएं तथा बाद में इससे त्वचा को धीरे-धीरे सहलाएं। इस मिश्रण को गालों पर ऊपरी तथा निचली दशा में हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाएं तथा प्रत्येक स्ट्रोक को कनपटी तक ले जाए। इस मिश्रण को माथे पर लगाते समय मध्य बिन्दू से शुरू करके तथा दोनों तरफ बाहरी दिशा में कनपटी तक घुमाएं। ठोड़ी के मामले में इसे घुमावदार तरीके से लगाएं। इसके बाद गुलाब जल में भीगे कॉटनवूल पैड से त्वचा को तेजी से थपथपाइए। ‘‘पिक मी अप’’ फेस मास्क से आपकी त्वचा साफ तथा चमकीली बन सकती है।

PunjabKesari

फेशियल स्क्रब करें इस्तेमाल

फेशियल स्क्रब का उपयोग कीजिए। इससे त्वचा से मृत कोशिकाएं हट जाती है जिससे त्वचा दमक उठती है। 1चम्मच अखरोट का पाउडर, एक चम्मच शहद तथा एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बनाए।  इस मिश्रण को कुछ समय तक चेहरे पर लगा रहने दीजिए। इसके पश्चात चेहरे की गोलाकार स्वरूप में हल्के से मसाज करते हुए पानी से धो लें।

करी पत्ते से बनाएं फेसपैक

सूखी तथा पीसी हुई करी पत्ता को फेस पेक में शामिल किया जा सकता है।  इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है। करी पत्ता को दो चम्मच जेई या चोकर, दो चम्मच गुलाब जल तथा एक चम्मच दही में मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को आंखों तथा होठों को छोड़कर बाकी चेहरे पर 30 मिनट तक लगाकर पानी से धो लें।

 

PunjabKesari

फ्रूट पैक

चेहरे की आभा बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक काफी सहायक सिद्ध होते हैं। इन्हें चेहरे पर प्रतिदिन लगाया जा सकता है। सेब को पीसकर इसे पक्के पपीते की लुगदी तथा मसले हुए केले में मिलाकर मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण में दही या नींबू जूस भी मिलाया जा सकता है। इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा लगाकर पानी से धो डालिए। इससे चेहरे की लालिमा बढ़ती है तथा सनटैन दूर करके त्वचा को मुलायम बनाता है।

ऑयली स्किन के लिए

तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को होंठों तथा आंखों के इर्द-गिर्द क्षेत्र को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए। जब पेस्ट सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो डालिए। मिश्रित त्वचा के लिए इस मास्क को त्वचा के तैलीय भाग पर ही लगाइए।

नार्मल स्किन के लिए

सामान्य त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी में शहद तथा दही मिलाकर पेस्ट बनाए। इस पेस्ट को चेहरे पर 30 मिनट लगाकर ताजे पानी से धो डालिए।

ग्लोइंग स्किन के लिए

चमकती त्वचा पाने के लिए दूध, बादाम का पाउडर, चावल पाउडर तथा गुलाब की पत्तियों को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाने से त्वचा साफ होकर मुलायम, चमकीली तथा आकर्षक बन जाती है। इससे शरीर में प्राकृतिक सुगन्ध तथा ताजगी का अहसास होता है।

 

लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ हर्बल क्वीन शहनाज हुसैन


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static