Cancer समेत कई बीमारियों से अलसी की चटनी करती है बचाव, यहां जानिए आसान रेसिपी

punjabkesari.in Sunday, Feb 19, 2023 - 11:09 AM (IST)

अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इस छोटे-छोटे बीज में बड़े-बड़े फायदे छिपे हुए हैं। इसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में भी किया जाता है। इसे 'तीसी' के नाम से भी जाना जाता है। इसके सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। अलसी के बीज में मैंगनीज, कॉपर, प्रोटीन, ओमेगा-3 एसिड और कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं। अलसी के बीज दिल के लिए काफी फायदेमंद हैं, लेकिन किसी भी समस्या में इन बीजों का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। तो, चलिए जानते हैं, अलसी के फायदे.....

 पाचन को रखता है दुरुस्त

अलसी के बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड पाचन संबंधी समस्याओं के लिए कारगर है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में कारगर है। आप पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए आहार में अलसी के बीज को शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

 कैंसर के जोखिम को करता है कम 

एक स्टडी के अनुसार, अलसी के बीज कैंसर के जोखिम को कम करने में सहायक है। दरअसल, अलसी का तेल और इसके बीज का पाउडर ओमेगा-3 फैटी एसिड और अल्फा-लिनोलेनिक से भरपूर होता है, जो कैंसर में लाभदायक माना जाता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करें

अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो नियमित रूप से अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है। अलसी के बीज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

 डायबिटीज के मरीजों के लिए गुणकारी

अलसी के बीज टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से रक्त शर्करा के स्तर में सुधार लाया जा सकता है। इस छोटे-छोटे बीज में मौजूद फाइबर, प्रोटीन और अल्फा- लिनोलेनिक ब्लड शुगर की मात्रा को कंट्रोल करन में मददगार साबित हो सकते हैं। 

PunjabKesari

दिल के लिए फायदेमंद

अलसी के बीज एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद उच्च फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और रक्त में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायता करते हैं।

PunjabKesari

इतने सेहत से जुड़े फायदे होने के बाद भी लोग अलसी के बीज खाना पसंद नहीं करते, ऐसे लोगों के लिए अलसी की चटनी एक बेहतरीन विकल्प है। इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप अपनी सेहत को बेहतर कर सकते हैं। आइए आपको बताते आखिर  कैसे बनेगी अलसी की चटनी....

 सामग्री

अलसी के बीज- 100 ग्राम
लहसुन कलियां- 5-6
हरी मिर्च- 3-4
नींबू- 1
नमक- स्वादानुसार

PunjabKesari

अलसी की चटनी बनाने की विधि

1. अलसी की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले अलसी के बीजों को साफ कर लें। 
2. इसके बाद एक तवे को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें।
3. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर अलसी के बीज डालें और उन्हें ड्राई रोस्ट कर लें।
4. अलसी को अच्छे से सेकने के बाद उसे ठंडा होने के लिए कुछ देर तक अलग रख दें।
5. जब अलसी ठंडी हो जाए, तो उसे एक मिक्सी के जार में डाल दें।
6. इसमें बारीक कटी हुई हरी मिर्च, लहसुन, नींबू का रस, स्वादानुसार नमक और तीन-चार चम्मच पानी डाल दें।
7. आपकी अलसी की चटनी तैयार है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static