Pfizer वैक्सीन लेने के बाद दिल में आई सूजन, महिला की मौत

punjabkesari.in Monday, Aug 30, 2021 - 12:45 PM (IST)

पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सभी देश वैक्सीनेशन अभियान को जोरों-शोरो से चला रहे हैं। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए हर देश में अलग-अलग वैक्सीन लगाई जा रही हैं जिससे लोग वायरस से लड़ने में सक्षम हो सकें। इसी बीच वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई हैं। दरअसल,  न्यूज़ीलैंड में सोमवार को फाइजर की कोरोना वैक्सीन लेने के बाद एक महिला की मौत हो गई। ऐसा दावा किया जा रहा है कि वैक्सीन के साइड इफेक्ट से महिला की जान गई है। ये जानकारी वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय के तरफ से दी गई है।

PunjabKesari

वहीं, इस घटना के बाद सरकार ने एक स्वतंत्र कोविड-19 वैक्सीन सुरक्षा निगरानी बोर्ड को रिपोर्ट की समीक्षा के आदेश दिए है।  अब इस बोर्ड ने भी माना है कि महिला की मौत वैक्सीन के साइड इफेक्ट से हुई।

महिला की मौत मायोकार्डिटिस के कारण हुई, जानिए इसके बारे में
 बोर्ड ने माना है कि महिला की मौत मायोकार्डिटिस के कारण हुई है। फाइजर की वैक्सीन लेने के बाद इस तरह के साइड इफेक्ट बहुत कम लोगों में होते हैं। मायोकार्डिटिस के दौरान हृदय की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। ऐसे में ब्लड को हार्ट में पंप करने की क्षमता कम हो जाती है और दिल की धड़कन की रफ्तार में चेंजेस आ जाते  है जिससे मरीज की मौत हो सकती है। 

PunjabKesari

फाइजर ने अभी तक इस घटना पर कोई जवाब नहीं दिया 
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि न्यूजीलैंड में ये पहला मामला है जहां वेक्सीनेशन के बाद किसी महिला की मौत हुई हो। वहीं एक समाचार एजेंसी के मुताबिक न्यूजीलैंड में फाइजर ने अभी तक इस पर कोई जवाब नहीं दिया है। 

अमेरिका में तैयार की गई है फाइज़र की वैक्सीन
 बता दें कि फाइज़र की वैक्सीन अमेरिका में तैयार की गई है। ये वैक्सीन 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को भी दी जाती है। अमेरिका में फिलहाल वैक्सीन लेने के बाद मौत की कोई घटना सामने नहीं आई है।

PunjabKesari

जांच के दौरान स्वतंत्र बोर्ड  का दावा है कि मायोकार्डिटिस शायद टीकाकरण के कारण हुआ। हालांकि बोर्ड ने ये भी कहा कि हो सकता है कि इस महिला को कोई दूसरी समस्या भी हो,  साथ ही यह भी कहा कि ऐसे और भी केसेस देखें जा सकते हैं। 

जानकारी के लिए बता दें कि न्यूज़ीलैंड में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर से अपना प्रकोप दिखा रहा है। सोमवार को कोरोना के 53 नए मामले सामने आए थे तो वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या 562 है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static