खतरे की घंटी: ओमीक्रोन से भारत में हुई पहली मौत, मरीज की दो बार आई थी Negative  रिपोर्ट

punjabkesari.in Thursday, Jan 06, 2022 - 09:49 AM (IST)

कोरोना वायरस का ओमीक्रोन स्वरूप ने भारत में खतरे की घंटी बजा दी है। भारत में इस नए वेरिएंट से पहली मौत की खबर सामने आई है।  ओमीक्रोन स्वरूप से पहली मौत राजस्थान के उदयपुर में पिछले सप्ताह हुई जिसकी पुष्टि नमूने की जांच के बाद की गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


अन्य बीमारियाें का शिकार था  बुजुर्ग व्यक्ति

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि उदयपुर में हुई मौत ‘तकनीकी’ रूप से ओमीक्रोन से सबंधित है। ओमीक्रोन से संक्रमित होने की रिपोर्ट आने से पहले ही व्यक्ति की मौत हो गई थी। मरीज बुजुर्ग व्यक्ति थे और उन्हें मधुमेह के साथ अन्य बीमारियां भी थीं एवं प्रोटोकॉल के तहत उनका इलाज सहरूग्णता के साथ-साथ संक्रमण के लिए किया जा रहा था।


दो बार की गई  कोविड जांच 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- हमारे दिशानिर्देश कहते हैं कि अगर कोरोना वायरस संक्रमित मरीज की मौत होती है तो उसे कोविड-19 से हुई मौत माना जाता है। इसी प्रकार अगर व्यक्ति ओमीक्रोन से ग्रस्त पाया जाता है और भले ही इसका देर से पता चले, हम उसे ओमीक्रोम संक्रमण का मामला मानते हैं।राजस्थान सरकार के अधिकारियों ने बताया कि व्यक्ति (73) के नमूने के जीनोम अनुक्रमण में ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है उसकी दो बार कोविड जांच की गई थी जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी और 31 दिसंबर को उदयपुर के अस्पताल में मरीज की मौत हो गई थी।

 
निमोनिया भी माना जा रहा है मौत का कारण

उदयपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमएचओ) डॉक्टर दिनेश खराडी ने बताया कि व्यक्ति की मौत कोविड के बाद निमोनिया से हुई और वह पहले से भी मुधमेह, उच्च रक्तचाप और हाइपोथायराइडिज्म से पीड़ित थे। व्यक्ति 15 दिसंबर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए थे और उनमें बुखार, खांसी और राइनिइटिस जैसे लक्षण थे, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके जांच के नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए और 25 दिसंबर को मिली रिपोर्ट में ओमीक्रोन की पुष्टि हुई। बाद में 21 दिसंबर और 25 दिसंबर को जांच में रिपोर्ट नेगेटिव आयी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static