फेंगशुई शास्त्र के अनुसार सजाएं अपना आशियाना, सुख-समृद्धि से भरा रहेगा घर

punjabkesari.in Monday, Nov 07, 2022 - 04:53 PM (IST)

वास्तु शास्त्र की तरह फेंगशुई शास्त्र भी लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। घर में पॉजिटिव एनर्जी लाने के लिए लोग फेंगशुई चीजें रखते हैं। घर में रखी हुई फेंगशुई चीजों की एक ऊर्जा होती है। जिससे घर में पॉजिटिव और नेगेटिव एनर्जी आती है। यह चीन का शास्त्र है जिसमें पांच तत्व अग्नि, पृथ्वी, जल, धातु और लकड़ी का बहुत ही विशेष महत्व होता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप फेंगशुई शास्त्र के अनुसार, अपने घर को सजा सकते हैं....

 बेडरुम 

बेडरुम का इस्तेमाल सोने और आराम करने के लिए किया जाता है। परंतु बेडरुम में कसरत और शौक वाली चीजें जैसे सिलाई किट और संगीत संबंधी सामान भी नहीं रखना चाहिए। बेडरुम में भगवान की मूर्ति और फोटो भी नहीं रखनी चाहिए। 

PunjabKesari

लिविंग रुम 

लिविंग रुम में फर्नीचर के दरवाजे होने चाहिए। इसके अलावा लिविंग रुम में कुर्सी भी हमेशा दीवार के साथ ही लगानी चाहिए। फेंगशुई शास्त्र के अनुसार, सौफे पर बैठने वाले व्यक्ति की पीठ हवा में नहीं रहनी चाहिए। 

किचन 

फेंगशुई शास्त्र के अनुसार, किचन में भी कोई ऐसी चीज न रखें जिसका इस्तेमाल न हो सके। खराब और इस्तेमाल न होने वाला सामान भी किचन में नहीं रखना चाहिए । मान्यताओं के अनुसार, किचन जितना खाली हो उतनी ही घर में खुशहाली आती है। 

PunjabKesari

बाथरुम 

अगर बाथरुम और बिस्तर के सिरहाने की दीवार एक साथ हो तो उस दीवार पर बाहर की ओर एक शीशा लगा दें। बाथरुम के अंदर भी एक अच्छा पेंट करवाएं। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आएगी। 

विंड चाइम 

घर के मुख्य दरवाजे पर आप छोटे सी घंटी वाला विंड चाइम लटका दें। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आएगी। साथ ही घर का कलह-कलेश भी इससे खत्म होता है। 
PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static