Thighs पर क्‍यों जम जाता है जिद्दी Fats? जानिए इसे कम करने के 5 उपाय

punjabkesari.in Wednesday, Feb 23, 2022 - 04:46 PM (IST)

कई महिलाओं के थाइज यानि जांघों पर एक्स्ट्रा फैट जमा होने की परेशानी होती है। इसके कारण पैर ज्यादा मोटे नजर आते हैं और बॉडी का निचला हिस्सा ज्यादा भारी दिखाई देता है। ऐसे में ये खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करता है। इसके पीछे का कारण गलत लाइफ स्टाइल व खानपान होता है। ऐसे में अगर आप भी थाइज पर जमा अतिरिक्त चर्बी से परेशान है तो आज हम आपको इसके होने के मुख्य कारण व वजन कम करने के लिए कुछ कारगर उपाय बताते हैं...

सबसे पहले आपको बताते हैं कि थाइज पर फैट जमा होने के कारण

. एक्सरसाइज ना करना
. लंबे समय तक एक ही जगह पर पोजिशन में बैठे या लेटे रहना
. अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करना
. शरीर में हार्मोन असंतुलन होना
. बाहर का जंक, ऑयली व मसालेदार भोजन खाना

PunjabKesari

थाइज पर जमा फैट कम करने के कुछ आसान मगर कारगर उपाय...

 

. वॉक‍िंंग और र‍न‍िंंग करें

आप वॉकिंग और रनिंग की मदद से अपनी थाइज पर जमा फैट कम कर सकती है। तेज चलने व दौड़ने से वजन कम होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही दिल की स्पीड बढ़ती है और पैर की मांसपेशियों में मजबूती आती है। एक्सपर्ट अनुसार, हफ्ते में 5 दिन 20-30 मिनट तक सैर या दौड़ लगाने से करीब 2 किलो वजन कम किया जा सकता है।

. एयर साइक्लिंग

थाइज पर जमा एक्स्ट्रा फैट कम करने के लिए आप एयर साइक्लिंग का सहारा ले सकते हैं। इससे आपकी जांघों पर जमा अतिरिक्त चर्बी कम होने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही पैरों की मांसपेशियों में मजबूती आएगी। इसके लिए किसी जमीन या बेड पर पीठ के बल लेट जाए। फिर छत की ओर देखते हुए पैरों को 90 ड‍िग्री में उठाकर पैरों से साइक्‍ल‍िंग शुरू करें। इसे 1 मिनट या अपने सामर्थ्य के मुताबिक करें। इसके बाद धीरे-धीरे पैरों को नीचे ले आए। उसके बाद दोबारा पैरों को 90 ड‍िग्री में उठाकर उल्टी दिशा में साइक्लिंग करें। रोजाना इस सेट को करीब 5 बार दोहराएं। कुछ दिन लगातार एयर साइक्लिंग करने से आपको अपनी थाइज में फर्क महसूस होगा।

. डंकी (Donkey) किक एक्सरसाइज

अगर आप मोटी थाइज से परेशान है तो इसके लिए डंकी किक एक्सरसाइज कर सकती है। इसके लिए जमीन पर मैट बिछाकर घुटने टेककर बैठे। अब अपने दोनों हाथों को आगे की ओर सीधा करके जमीन पर रखें। रीढ़ की हड्डी  को एकदम सीधा ही रखें। डंकी पोज में आने के बाद पीछे की और अपने दाएं पैर को कुछ सेकेंड ऊपर-नीचे करें। उसके बाद इस प्रक्रिया को बाएं पैर से दोहराएं। बाद में सामान्य मुद्रा में आ जाए। इस एक्सरसाइज को दोनों पैरों से 5-5 दोहराएं।

PunjabKesari

 . सीढ़ियों का लें सहारा

आप थाइज का फैट कम करने सीढ़ियां की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आपको लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना है। स्टेयर्स से चढ़ने व उतरने से आपकी टांगों की एक तरह से एक्सरसाइज होगी। इससे थाइज पर जमा एक्स्ट्रा चर्बी कम होने के साथ आप दिनभर एक्टिव भी महसूस करेंगे।

. हेल्दी डाइट लें

ज्यादा मीठी व ऑयली चीजों का सेवन करने से भी थाइज पर अतिरिक्त चर्बी जमा होने लगती है। इसके कारण कई लोगों को चलने-फिरने में भी दिक्कत आने लगती है। इससे बचने के लिए अपनी डेली डाइट में कम कैलोरी फूड शामिल करें। इसके लिए रोजाना हरी सब्जियां, ताजे फल व जूस, दालें, सलाद आदि खाएं। इसके अलावा डेली डाइट में फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करें। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। ऐसे में आपको ओवरइटिंग की परेशानी से बचे रहेंगे।


इसतरह आप डेली रूटीन में इन जरूरी टिप्स को अपनाकर थाइज पर जमा फैट कम कर सकते हैं।

pc: freepik

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static