मानसून में रखें बीमारियों से बचाव, जानिए क्या खाएं-क्या नहीं?

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 06:07 PM (IST)

नारी डेस्क: मानसून चिलचिलाती धूप और गर्मी से राहत देता है लेकिन अपने साथ कई तरह की बीमारियां जैसे डेंगू, मलेरिया, डायरिया, उल्टी, पेट दर्द और संक्रमण भी लेकर आता है। क्योंकि इस मौसम में वायरल बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। बरसात के मौसम में हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिसके कारण हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मौसम के अनुसार, खानपान रखना बेहद जरूरी है। आइए, जानते हैं बारिश के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए -

बारिश के मौसम में क्या खाएं?

ताजे फल और सब्जियां

बारिश के मौसम में ताजे फल और सब्जियां खाना, स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस मौसम में लौकी, तोरी, भिंडी, परवल और करेला जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। सीजनल फल जैसे आम, सेब, नाशपाती, जामुन, अनार और चेरी भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

PunjabKesari

गर्म पेय पदार्थ

बारिश के मौसम में हाइड्रेटेड रहने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं और इसी के साथ अदरक वाली चाय, तुलसी की चाय और सूप आदि गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें क्योंकि ये इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ पाचन में भी सुधार करता हैं।

हल्का और ताजा खाना खाएं

इस मौसम में हल्का और घर का बना ताजा भोजन ही खाना चाहिए जो कम मसालेदार हो। स्टीम या उबली हुई सब्जियां, दाल, खिचड़ी और सूप जैसे हल्के भोजन को डाइट में जरुर शामिल करें। यह पचाने में आसान होते हैं और शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

दही और छाछ

बारिश के मौसम में प्रोबायोटिक्स जैसे दही, छाछ और फर्मेंटेड फूड्स को डाइट में शामिल करना बेहद लाभकारी हैं। ये गट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

प्रोटीन भरपूर दालों का सेवन

दालों में फाइबर की अच्छी मात्रा होनें के साथ-साथ विटामिन बी, फोलेट, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, और मैग्नीशियम जैसे जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं जो बारिश के मौसम में पाचन तंन्र और इम्यूनिटी को मजबूत रखनें में मददगार हैं।

बारिश के मौसम में क्या न खाएं?

तला-भुना खाने से परहेज करें

इस मौसम में समोसा, पकौड़ी और चिप्स जैसे तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। ये पाचन तंत्र को बिगाड़ने के साथ-साथ कई समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

PunjabKesari

कच्चा सलाद और देर तक काट कर रखें फल 

बारिश के मौसम में पहले से कटे हुए फल का सेवन नहीं करना चाहिए। इनमें जल जनित बीमारियों का खतरा अधिक होता है। इस मौसम में कच्चा सलाद या कच्ची सब्जियां नही खानी चाहिए क्योंकि इनमें बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों का खतरा अधिक होता है।

सी-फूड से परहेज

बारिश के मौसम में मछली और अन्य सी फूड को खाने से संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Manpreet Kaur

Related News

static