Himachal Travel: कुफरी की इन जगहों में बीताएं इस बार के Vacation

punjabkesari.in Friday, Apr 15, 2022 - 04:59 PM (IST)

ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों और प्रकृति की गोद में बसा हुआ शहर हिमाचल गर्मियों की छुट्टियां बीताने के लिए सबसे आरामदायक जगह है। खासकार हिल स्टेशन्स तो पर्यटकों की पहली पसंद बनते हैं। जैसे ही समय मिले सभी सैर करने हिमाचल और कश्मीर जैसी जगहों पर निकल जाते हैं। लेकिन यहां की बहुत सी जगहों के बारे में पर्यटकों को जानकारी नहीं होती। हिमाचल के कुछ शहरों का ही रुख करके वापस चले जाते हैं। आज आपको ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे। जहां एक बार जाकर आप दूसरी बार फिर घूमना पसंद करेंगे। तो चलिए बताते हैं आपको ऐसी ही कुछ जगह के बारे में...

PunjabKesari

हिमालयन नेचर पार्क 

इस पार्क को कुफरी नेशनल पार्क कहकर भी जाना जाता है। ये सुंदर पार्क 90 हैक्टेयर में बना हुआ है। इस पार्क में 180 से ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां देखने को मिलती हैं। पर्यटकों यहां पर ट्रेकिंग का भी भरपूर आनंद ले सकते हैं। यहां पर हिमालयी वनस्पति के जीव पाए जाते हैं। कस्तूरी हिरण, भूरे भालू और अलग-अलग प्रजातियों के जानवर भी आपको दिखाई देंगे। 

PunjabKesari

फागु 

कुफरी में आप सिर्फ बर्फ ही नहीं बल्कि और भी बहुत सी जगहों का लाभ उठा सकते हैं। यहां पर दो घाटियों के मध्य में बनी हुई जगह फागु भी है। इसके अलावा यहां पर सेब के बाग भी देखने को मिलते हैं। ट्रेकिंग और एडवैंचर्स के शौकिन लोगों के लिए भी यहां पर बहुत से खूबसूरत जगहें हैं। 

कुफरी का मार्केट

अक्सर लोगों की आदत होती है कि जिस जगह पर घूमने के लिए जाते हैं तो वहां की कोई खास चीज घर पर जरुर लेकर आते हैं। ऐसे में आप कुफरी के बाजार का रुख कर सकते हैं। इस मार्केट में आपको पहाड़ी रीति-रिवाजों से जुड़ी कुछ बहुत ही शानदार चीजें देखने को मिलेंगी। जिन्हें खरीद कर आप घर में ला सकते हैं। 

जाखू मंदिर 

कुफरी में देखने के लिए बहुत से मंदिर हैं। लेकिन फिर भी यदि आप कुफरी के खास मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं तो आप कुफरी के जाखू मंदिर में जा सकते हैं। इस मंदिर में राम प्रिय भक्त हनुमान की पूजा की जाती है। यदि आप भी हनुमान जी के भक्त हैं तो इस मंदिर के दर्शन जरुर करें।

PunjabKesari

महासू पीक 

कुफरी में पाए जाने वाली सबस ऊंची जगह महासू पीक ही है। इस पीक के आस-पास के नजारे आपका मन मोह लेंगे। यहां पर आप पैदल यात्रा का फायदा भी उठा सकते हैं। इस जगह से आपको केदारनाथ, बदरीनाथ के पर्वत भी देखने को मिलेंगे। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static