दुखों से घिरी रही अनुराधा पौडवाल की जिंदगी, पहले पति, फिर प्यार और अब औलाद का मिला गम

punjabkesari.in Thursday, Sep 17, 2020 - 06:35 PM (IST)

इंडस्ट्री में ऐसे कई सिंगर हैं जिनकी मधुर आवाज के दीवानें लाखों हैं, उन्हीं में से एक अनुराधा पौडवाल भी अपनी आवाज के लिए मशहूर रहीं। भजन गाकर अनुराधा और भी मशहूर हुई। उनकी मधुर आवाज सुनकर लोग आज भी कह उठते है कि वाकई में उनके गले में मां सरस्वती का वास होता हैं। भले ही वो आज मशहूर सिंगर हो लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ उतनी ही दुख भरी रहीं। उनकी लाइफ में कई उतार-चढ़ाव आए...चलिए आपको भी रूबरू करवाते हैं उनकी इस दर्दभरी लाइफ से...

बचपन से था सिंसिंग का शौक 

27 अक्तूबर 1952 में जन्मीं अनुराधा ने सिंगिंग से पहले फिल्मी दुनिया में कदम रखा। अनुराधा का बचपन से सिंगिंग की तरफ रूझान था...अपने सपनों को पूरा करने के लिए अनुराधा ने बॉलीवुड की तरफ रूख किया। उन्होंने साल 1973 में आईं फिल्म 'अभिमान' से अपने करियर की शुरूआत की।  करीब 7 साल तक मुंबई में स्ट्रगल करने के बाद 1980 में फिल्म हीरो में 'तू मेरा जानू है तू मेरा दिलबर है' गाकर अनुराधा ने इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई। फिल्मी दुनिया में एक प्लेबैक सिंगर बनकर अनुराधा ने कई साल तक लोगों के दिलों पर राज किया। अनुराधा ने 15 बार बेस्ट प्लेबैक सिंगर नोमिनेट हुई...जब अनुराधा का करियर पीक पर था तब उन्होंने ऐलान किया था कि अब वो सिर्फ टी-सीरीज के लिए गाएंगी..इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड से ब्रेक लिया और बाद में उन्होंने भजन भी गाने शुरू किए.. उन्होंनें अपनी मधूर आवाज का जादू ऐसा बिखेरा कि पूरी दुनिया उनके भजन सुनने लगी। बता दें कि अनुराधा खुद लता मंगेशकर की बहुत बड़ी फैन हैं जिनके गीत वो आज भी सुनना पसंद करती हैं।

PunjabKesari

एक महिला ने बेटी होने का किया था दावा

अनुराधा उस वक्त चर्चा में आईं जब केरल की एक महिला ने उनकी बेटी होने का दावा किया था जिसका नाम करमाला था। महिना ने डिस्ट्रिक फैमिली कोर्ट में केस फाइल की थी। करमाला का दावा था कि अनुराधा ने उन्हें उनके वर्तमान मां-बाप को सौंप दिया जब वो महज 4 साल की थीं। महिला का कहना था कि अपने बिजी सिंगिंग शेड्यूल और करियर में चल रही लगातार ग्रोथ के चलते अनुराधा उनका पालन-पोषण नहीं कर पा रही थी। उस महिला ने कहा था कि जब उन्होंने अनुराधा से बात करने की कोशिश की तो अनुराधा ने कोई रिसपॉन्स नहीं दिया जिसके बाद उन्होंने कानून का सहारा लिया। हालांकि, इस दौरान उनसे मुआवजे के तौर पर करीब 50 करोड़ रुपए भी मांगे गए थे। जबकि यह पैसा वसूलने का तरीका था।

PunjabKesari

दुखों से भरी रही अनुराधा की पर्सनल लाइफ 

अगर बात उनकी पर्सनल लाइफ की करें तो उन्होंने साल 1969 में ही अपना हमसफर चुन लिया था। अनुराधा के पति अरुण पौडवाल एसडी बर्मन के असीस्टेंट व खुद एक म्यूजिक कंपोजर थे। शादी के बाद दोनों के 2 बच्चे हुए जिनका नाम आदित्य और कविता रखा गया। मगर एक हादसे में 1 नवंबर 1991 में वो दुनिया को अलविदा कह गए। अरुण के चले जाने से अनुराधा अकेली पड़ गई और उनपर 2 बच्चों की जिम्मेदारी भी आ गई। इसके बाद उनका नाम टी-सीरीज म्यूजिक कंपनी के मालिक रह चुके गुलशन कुमार से जुड़ा जो अनुराधा को दूसरी लगा मंगेशकर बनाना चाहते थे। बता दें कि अनुराधा को गुलशन कुमार की खोज निकाला बताया जाता है जिनके दिए गाने गाकर अनुराधा से एक के बाद एक सफलता की सीढ़ी चढ़ीं। इसी बीच दोनों के अफेयर्स की खबरें आने लगीं..हालांकि इन दोनों में से कभी अपने रिश्ते पर कोई बात नहीं की। जब गुलशन कुमार का निधन हुआ तो उन्होंने पूरी तरह से फिल्मी गानों को गाना बंद कर दिया और सिर्फ भजन गाने लगीं।

PunjabKesari

पति अरुण के बाद मौत उनका बेटा और बेटी ही उनका सहारा थे लेकिन 12 सितंबर 2020 को उन्हें तीसरा बड़ा झटका लगा जब उनका जवान बेटा आदित्य भी उनका साथ छोड़ दुनिया को अलविदा कह गया। दरअसल, उनके बेटे की किडनी काफी वक्त से खराब चल रही थीं...मगर अचानक किडनी फेल होने से आदित्य मां अनुराधा को छोड़ गए। बेटे की मौत के बाद अनुराधा पूरी तरह से टूट चुकी हैं...अब सिर्फ उनकी बेटी कविता उनका एक मात्र सहारा बची हैं।

तो अनुराधा की ऐसी दर्दभरी लाइफ रहीं...पहले पति बाद में बेटे ने उन्हें अकेला कर दिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static