पुरानी झाइयां भी हो जाएंगी धीरे-धीरे साफ, लगानी शुरु करें यह दाल

punjabkesari.in Friday, Jan 24, 2020 - 09:25 AM (IST)

झाइयों की समस्या जहां पहले बढ़ती उम्र में ही दिखती हैं वहीं आजकल कम उम्र में लड़कियों को यह समस्या हो रही हैं। झाइयों, झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां महंगे ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करती हैं लेकिन आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकती हैं। भले ही इसका रिजल्ट आपको धीरे-धीरे मिले लेकिन यह स्किन को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते।

पहले जानते हैं झाइयों का कारण

झाइयां किसी की त्वचा पर भी पड़ सकती हैं लेकिन जिन महिलाओं की स्किन सेंसटिव होती है। इसके अलावा... प्रेग्नेंसी, पोषक तत्वों की कमी, मुंहासे के दाग, ज्यादा देर धूप में रहना, खराब इम्यून सिस्टम, खून की कमी के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

PunjabKesari

चलिए आज हम आपको बताते हैं होममेड पैक बनाने का तरीका, जिससे आप झाइयों के साथ कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकती हैं।

सामग्री:

उड़द की दाल - 3 चम्मच
विटामिन-ई कैप्सूल - 1
दूध - जरूरत अनुसार

PunjabKesari

बनाने का तरीका:

सबसे पहले दाल को दूध में डालकर 3-4 घंटे तक भिगो दें। अब इसमें से दूध निकालकर मिक्सी में पीस लें। अब इस पेस्ट को इतना गाढ़ा रखें कि यह आफके चेहरे पर टिक जाए। अब इसमें एक विटामिन एक कैप्सूल मिक्स करें।

इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले चेहरे को गुलाबजल या फेसवॉश से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। फिर थोड़ा-सा पेस्ट लेकर उससे चेहरे पर 4-5 मिनट मसाज करें। फिर इसका मोटा पेस्ट चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो मसाज करते हुए चेहरे को ताजे पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

कब करें इस्तेमाल?

वैसे तो आप दिनभर में किसी भी समय इस पेस्ट का यूज कर सकते हैं लेकिन रात के समय इसका ज्यादा फायदा होगा। यह पैक लगाने के कम से कम 45-50 मिनट तक चेहरे पर किसी चीज का इस्तेमाल ना करें। आप चाहें तो एलोवेरा जैल, लोशन, क्रीम लगा सकते हैं। इससे महीनेभर में ही झाइयां खत्म हो जाएगी।

मिलेंगे और भी कई फायदे

इससे सिर्फ झाइयों व झुर्रियों की ही समस्या दूर नहीं होगी बल्कि यह पैक सन-टैन, पिंपल्स, डैड स्किन, मुहांसों की भी छुट्टी कर देगा। साथ ही इससे स्किन ग्लो भी करेगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static