अखरोट एक फायदे अनेक, रोजाना इसे खाने से शरीर को छू भी नहीं पाएगी ये बीमारियां

punjabkesari.in Tuesday, Jan 11, 2022 - 05:51 PM (IST)

सर्दी का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। अगर आपको बीमारियाें से दूर रहना है तो जीवन में कुछ अच्छी आदतें डालने होंगी, जिससे रोग आपको छू भी नहीं पाएंगे।  सेहतमंद रहने के लिए जरुरी है रोजना अखरोट खाना। ये ब्लड प्रेशर को  कंट्रोल तो करेगा ही साथ ही  कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी आपकी मदद करेगा। 

PunjabKesari
डायबिटीज का होता है कम खतरा 

रोजाना अखरोट खाने से दिल की बीमारी, स्ट्रोक और डायबिटीज का खतरा कम होता है। माना जाता है कि अखरोट के सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे मेटाबोलिक सिंड्रोम से पीड़ित लोगों में टाइप-2 डायबिटीज, दिल की बीमारी और  स्ट्रोक और डायबिटीज का खतरा कम होता है।


वजन भी करता है कम

ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि अखरोट खाने से वजन भी कम हो सकता है। दरअसल, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड के अतिरिक्त प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसको खाने से  आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने से बच जाते हैं।

PunjabKesari
बालों का करता है विकास

अखरोट में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होता है जो बालों की समस्या जैसे- डैंड्रफ, बाल झड़ना, स्कैल्प में खुजली को कम करता है। इसके अलावा बालों के विकास में भी ये आपकी खूब मदद करता है। इसके खाने से दोमुहें बाल भी कम करता है। 

 

ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाता है अखरोट

अखरोट में अच्छी मात्रा में पोलीफीनोल और फायटोकेमिकल्स होते हैं जिनमें एंटी-आक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जिसकी वजह से अखरोट आपको ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर आदि से भी बचाता है। डायट में रोज 1.5 औंस यानी 40 ग्राम के करीब अखरोट खाने से कई बीमारियों के खतरे को टाला जा सकता है.

PunjabKesari
हड्डियों भी रहती हैं मजबूत

गर्भावस्था में अखरोट खाने से जी-मिचलाने की समस्या खत्म होती है और बच्चे का दिमाग सही से विकसित हो पाता है। अखरोट, इंसुलिन और ब्लड ग्लूकोज लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। टाइप-2 डायबिटीज़ के खतरे को कम करता है। इसके साथ अखरोट में पाए जाने वाले कॉपर, मैग्नीशियम, और मैगनीज भी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static