विटामिन C की कमी का कारण बन सकते हैं चावल, जानिए कैसे?

8/6/2020 7:53:14 PM

चावल हर घर में आम बनाए जाते हैं। लोग इसे खाना काफी पसंद करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं? इसे रोजाना खाने से सेहत को कई तरह के नुकसान झेलने पड़ते हैं। बात अगर 1 बाउल (कटोरी) पके हुए चावल की करें तो इसमें करीब 136 के करीब कैलोरी पाई जाती है। डायबिटीक लोगों के लिए तो यह और भी खतरनाक है क्योंकि इससे शरीर में शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है। ऐेसे में खासतौर पर शुगर के मरीजों को इसका अत्याधिक सेवन करने से बचना चाहिए। अगर फिर आप इसे खाने ही चाहते हैं तो आप सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं भारी मात्रा में सफेद चावल को खाने से शरीर कौन से नुकसान होने का खतरा रहता है। 

मोटापा

इसमें वसा अधिक मात्रा में होने से शरीर का वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में पहले से मोटापे के शिकार लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए लेकिन सफेद की जगह अगर ब्राउन राइस का इस्तेमाल करें। क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

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चावल को बार बार धोने से पौष्ट तत्व नष्ट

चावल को पकाने से पहले अच्छी तरह धोना या साफ करना चाहिए, यह तो जरूरी है लेकिन इसे तब तक धोए जब तक पानी का रंग साफ ना हो जाए, यह गलता है। ज्यादा देर तक धोने से चावल में मौजूद विटामिन की मात्रा और पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं। खासतौर पर विटामिन सी की कमी। इससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। 

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पाचन तंत्र में खराबी

सफेद चावल में फाइबर बहुत ही कम मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में इसे रोजाना और अधिक मात्रा में चावल खाने के पाचनतंत्र प्रभावित होता है। इससे व्यक्ति की पाचन शक्ति कमजोर हो पेट से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा बढ़ता है।

बार-बार भूख लगना

सफेद चावल में फाइबर कम मात्रा में होने यह जल्दी पच जाते हैं। इसके कारण बार- बार भूख लगती है। ऐसे में ओवर ईटिंग की परेशानी का सामना करना पड़ता है। 


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neetu

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